Monday, September 16, 2024

Independence Day 2023: स्वतंत्रता दिवस को यादगार बनाने के लिए सीएम गहलोत ने दी सौगात, रामगढ बांध समेत कई परियोजनाओं का किया ऐलान

जयपुर: स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आज पूरा देश तिरंगा रंग में रंगा नजर आया। देश की शान कहे जाने वाले राजस्थान में भी स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राजस्थानवासी अपने पारम्परिक परिधान और तिरंगे के रंग में रंगे आए। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पूरे प्रदेश वाशियों को शुभकामनाएं दी है। सीएम ने सवाई मानसिंह स्टेडियम में झंडा फहराया। साथ ही उन्होंने कहा कि सम्मान व सामाजिक सुरक्षा के संकल्प से राजस्थान को नं 1 बनाने के प्रण को मजबूत करने का संकल्प लिया। सीएम ने आज कई परियोजनाओं का भी ऐलान किया। उन्होंने ट्वीट किया स्वतंत्रता दिवस के मौके को और यादगार बनाने के लिए आज प्रदेशवासियों के हित में निम्न फैसले किए हैं-

रामगढ़ बांध समेत कई बांध का किया ऐलान

जयपुर की पहचान रहे रामगढ़ बांध को पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ERCP) के तहत ईसरदा बांध से भरा जाएगा। इस पर 1250 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे जिससे आंधी, गोविन्दगढ़, जमवारामगढ़, आमेर, जालसू, शाहपुरा, पावटा, कोटपूतली, विराटनगर, थानागाजी एवं बानसूर ब्लॉक्स हेतु पेयजल योजना बनाई जा सकेगी।

13 जिलों की महत्वपूर्ण पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ERCP) की पूर्ववर्ती सरकार द्वारा बनाई गई DPR में 26 बांध शामिल किए गए थे. ERCP की इस DPR में कई बांध वंचित रह गए थे। अब दौसा, करौली, सवाई माधोपुर, भरतपुर एवं अलवर जिले के 53 बांधों को ERCP से जोड़कर उन्हें भरा जाएगा। इससे ERCP की परियोजना लागत 1665 करोड़ रुपये बढ़ जाएगी और 13 विधानसभा क्षेत्रों के 11 लाख किसान लाभान्वित होंगे।

आज से अनपूर्णा राशन किट योजना की शुरुआत

वर्तमान में लागू राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना (NFSA) में भारत सरकार द्वारा अधिकतम लाभार्थियों की सीमा निश्चित की हुई है जिससे कई जरूरतमंद परिवार NFSA के लाभों से वंचित रह जाते हैं. कोविड के दौरान राज्य सरकार ने निराश्रित परिवारों का सर्वे करवाया था और करीब 33 लाख NFSA एवं नॉन-NFSA परिवारों को 5500 रुपये की आर्थिक सहायता दी। NFSA परिवारों के साथ-साथ जिन नॉन-NFSA परिवारों को कोविड में आर्थिक सहायता दी गई थी, उन्हें भी आज से शुरू हो रही अन्नपूर्णा राशन किट योजना में निशुल्क राशन किट उपलब्ध करवाई जाएगी।

चिरंजीवी जीवन रक्षक योजना 500 की जगह अब 1000 मिलेगा

राज्य में वर्तमान चिरंजीवी जीवन रक्षक योजना चल रही है जिसके माध्यम से सड़क दुर्घटना में घायल हुए लोगों को सही समय पर अस्पताल पहुंचाने वालों को 5000 रुपये एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाता है. इस योजना से सैकड़ों लोगों की जान बचाई गई है। अब इस योजना में सम्मान राशि को बढ़ाकर 10,000 रुपये की जाएगी एवं कानून व्यवस्था की समस्या उतपन्न होने पर पुलिस की सहायता करने वाले लोगों के लिए भी इस तरह की योजना लाई जाएगी।

40 लाख स्मार्ट फोन दिए जा रहे हैं

प्रदेश में महिला सशक्तिकरण एवं डिजिटल डिवाइड कम करने के उद्देश्य से इन्दिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के तहत पहले चरण में 40 लाख बालिकाओं व महिलाओं को स्मार्टफोन दिए जा रहे हैं। इस योजना को लेकर महिलाओं में बड़ा उत्साह है। इस योजना के अगले चरण में बजट घोषणा के मुताबिक करीब 1 करोड़ और महिलाओं को स्मार्टफोन दिए जाएंगे। जिसकी गारंटी के लिए 20 अगस्त से गारंटी कार्ड दिए जाएंगे जिनको दिखाकर अगले चरण में वो अपना स्मार्टफोन निशुल्क ले सकेंगी।

पुलिसकर्मियों को “राजस्थान पुलिस पंचसती मेडल“ दिया जाएगा

कांस्टेबल से लेकर पुलिस महानिदेशक स्तर तक सभी पुलिसकर्मियों को राजस्थान पुलिस के गठन के 75 वर्ष पूर्ण होने का विशेष “राजस्थान पुलिस पंचसती मेडल“ दिया जाएगा।

पुलिस विभाग के पदोन्नति में होगा बदलाव

पुलिस विभाग में कांस्टेबल से लेकर निरीक्षक तक के पदों पर पदोन्नति की व्यवस्था वर्तमान में परीक्षा के माध्यम से पूरी की जाती है। अब इस व्यवस्था में बदलाव कर कांस्टेबल से लेकर पुलिस निरीक्षक पद तक की पदोन्नति भी समयबद्ध डीपीसी के माध्यम से की जाएगी।

Ad Image
Latest news
Related news