Thursday, September 19, 2024

Rajasthan: मुख्यमंत्री गहलोत ने फ्री अन्नपूर्णा फूड किट योजना की लांच, सीएम बोले- हम एहसान नहीं कर रहे यह सरकारों की ड्यूटी है

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर प्रदेश में ‘मुख्यमंत्री निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड किट योजना’ का शुभारंभ किया। राजधानी जयपुर के बिड़ला ऑडिटोरियम में हुए समारोह से सीएम ने सभी जिला मुख्यालयों, ब्लॉक मुख्यालयों और राशन की 25 हजार दुकानों पर इस योजना का वर्चुअल लोकार्पण भी किया।

सीएम ने बजट में की थी घोषणा

सीएम अशोक गहलोत ने पात्र परिवारों के लोगों को फ्री राशन किट का अपने हाथों से वितरण किया। इस महत्वकांक्षी योजना में नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट (NFSA) के तहत आने वाले परिवारों के साथ ही कोविड पीरियड के दौरान सर्वे में सामने आए लाखों नॉन एनएफएसए परिवारों को भी शामिल किया गया है। सीएम गहलोत ने साल 2023-24 के बजट में यह स्कीम घोषित की थी।

इस योजना के तहत मिलेंगे ये सामान

योजना के तहत हर महीने राशन की दुकानों से अन्नपूर्णा फूड पैकेट लोगों को वितरित किए जाएंगे। पैकेट में 1-1 किलो चने की दाल, चीनी और आयोडीन युक्त नमक दिया जाएगा। 1 लीटर सोयाबीन का रिफाइण्ड कुकिंग तेल, 100-100 ग्राम लाल मिर्च पाउडर और धनिया पाउडर और 50 ग्राम हल्दी पाउडर किट के रूप में दिया जाएगा।

1 करोड़ से ज्यादा लोगों ने कराया पंजीकरण

अब तक फ्री अन्नपूर्णा फूड किट पैकेट पाने के लिए 1 करोड़ 4 लाख 93 हज़ार से ज्यादा लोगों का महंगाई राहत कैम्प में इस योजना में पंजीकरण हुआ है। प्रदेश सरकार साल के करीब 4500 करोड़ रुपए इस स्कीम पर खर्च करेगी। राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में सीएम ने खाद्य सुरक्षा योजना से वंचित परिवारों को भी फ्री राशन की अन्नपूर्णा किट योजना से जोड़ने की घोषणा की है। जिन परिवारों को कोरोना में 5500 रुपए मिले थे, उन परिवारों को भी फ्री राशन किट दिए जाएंगे।

यहां देखे पूरा वीडियो

सोशल सिक्योरिटी सरकारों की ड्यूटी – सीएम गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने समारोह में कहा- लोकतंत्र में सोशल सिक्योरिटी देने और लोगों के भले की स्कीम चलाना सरकारों की ड्यूटी है। हम सोशल सिक्योरिटी की स्कीम्स देकर कोई एहसान नहीं कर रहे हैं, यह हमारी ड्यूटी है। 1 करोड़ 93 लाख परिवारों में से 1 करोड़ 80 लाख परिवारों ने महंगाई राहत कैंपों में रजिस्ट्रेशन करवाकर गारंटी कार्ड लिए हैं। दूसरे फेज में 1 करोड़ महिलाओं को स्मार्टफोन दिए जाएंगे।

500 रुपए में मिल रहा गैस सिलेंडर

सीएम ने कहा- पीएम मोदी ने उज्जवला योजना शुरू की और पूरे देश में फोटो लगाकर जगह-जगह इसका प्रचार किया। राजस्थान एकमात्र राज्य है, जहां 500 रुपए में सिलेंडर दिया जा रहा है। साथ ही हम 650 रुपए प्रति घरेलू गैस सिलेंडर की सब्सिडी दे रहे हैं। इसलिए लोगों को राजस्थान में 500 रुपए में सिलेंडर मिल रहा है।

देश को लोकतंत्र कांग्रेस ने ही दिया

सीएम ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि पीएम मोदी और बीजेपी वाले कहते हैं कि कांग्रेस ने 70 साल में क्या किया, तो उनको यह नहीं भूलना चाहिए कि देश को लोकतंत्र कांग्रेस ने ही दिया है। देश को लोकतंत्र देने के साथ उसे बरकरार भी रखा है, इसीलिए मोदी पीएम बन पाए हैं। हमारे फैसले जनहित के हैं। ये कोई रेवड़ियां नहीं हैं। बीजेपी वाले खुद ही अपनी सरकारों में रेवड़ियां बांटते हैं और हमारी जनहित की योजनाओं को रेवड़ियां बताते हैं।

सीएम गहलोत ने कहा कि पिछली बीजेपी सरकार के समय जयपुर में प्रधानमंत्री की सभा करके उसे लाभार्थी सम्मेलन नाम दिया। तब लोगों को गाड़ियों से लाया गया और सरकार ने होटलों में खाने की व्यवस्था की थी। उनके समय में तो वो लाभार्थी थे, रेवड़ियां नहीं थीं और हमारी योजनाओं को रेवड़ियां कहते हैं?

राशन किट बांटने के लिए 10 रुपए प्रति पैकेट कमीशन देगी सरकार

सीएम ने कहा- अन्नपूर्णा फ्री राशन पैकेट बांटने के लिए राज्य सरकार अब 10 रुपए कमीशन देगी। पहले हमने 4 रुपए प्रति पैकेट देने का फैसला किया था। जिसे हमने 4 रुपए से बढ़ाकर 10 रुपए प्रति पैकेट करने की घोषणा की है।

Ad Image
Latest news
Related news