Tuesday, July 16, 2024

Rajasthan: राज्य में नहर तंत्र को मजबूत करने में जुटी सरकार, सीएम ने 381.71 करोड़ रूपये की दी स्वीकृत

जयपुर: राज्य में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने नहरी तंत्र को मजबूती देने के लिए उससे संबंधित 6 परियोजनाओं के लिए 381.74 करोड़ रूपये की स्वीकृति दी है। राज्य सरकार ने प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में जल-तंत्र के विकास और मजबूती के लिए लगातार काम कर रही है।

इन 6 परियोजनाओं पर होगा कार्य

सीएम गहलोत की स्वीकृति से खारी फीडर की क्षमता बढ़ाकर राजसमंद बांध में जल उपलब्धता के लिए 79.94 करोड़ रुपए, भीमगुढ़ा डिस्ट्रीब्यूटरी सिस्टम के टेल माइनर्स के लिए 8.05 करोड़ रुपये, नर्मदा कैनाल प्रोजेक्ट के बालेरा और सांचोर लिफ्ट डिस्ट्रीब्यूटरी सिस्टम के लिए 17.60 करोड़ रुपये, राटोडा डिस्ट्रीब्यूटरी सिस्टम के माइनर्स के लिए 14.43 करोड़ रुपये, मानकी डिस्ट्रीब्यूटरी सिस्टम 20.47 करोड़ रुपये एवं बारां जिले में पार्वती मुख्य केनाल के सुदृढ़ीकरण के लिए 241.25 करोड़ रुपये के कार्य होंगे।

गुड़ा विश्नोईयान में फिल्टर प्लांट का कार्य

जोधपुर के लूणी स्थित गुड़ा विश्नोईयान में बड़ा तालाब के पास फिल्टर प्लांट का कार्य होगा। मुख्यमंत्री ने इसके लिए 123.53 करोड़ रुपये के वित्तीय प्रस्ताव को मंजूरी दी है। इससे जल वितरण व्यवस्था सुदृढ़ होगी और 70 गांव और 148 ढाणियां लाभान्वित होंगी। इसके तहत रॉ-वाटर ट्रंक मेन लाइन, वाटर राइजिंग मेन पाइपलाइन, रॉ-वाटर रिजर्वेयर, वाटर ट्रीटमेंट प्लांट, क्लीयर वाटर रिजर्वेयर, पंप, मशीनरी और इलेक्ट्रिफिकेशन जैसे काम होंगे।

Latest news
Related news