Thursday, September 19, 2024

G-20 व्यापार और निवेश मंत्रिस्तरीय बैठक 24 अगस्त से जयपुर में होगी शुरू

जयपुर। G-20 व्यापार और निवेश मंत्रिस्तरीय बैठक 24-25 अगस्त को जयपुर में होगी। वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने कहा कि यह बैठक 21-22 अगस्त को भारत की जी20 अध्यक्षता के तहत चौथी और आखिरी व्यापार और निवेश कार्य समूह (टीआईडब्ल्यूजी) की बैठक से पहले होगी।

24 अगस्त से व्यापार बैठक होगी शुरू

आपको बता दें कि 24 अगस्त सेविचार-विमर्श भारतीय राष्ट्रपति पद द्वारा आगे बढ़ाए गए कार्रवाई-उन्मुख प्रस्तावों को पूरा करने के साथ-साथ वैश्विक व्यापार और निवेश से संबंधित मुद्दों पर आम सहमति बनाने पर केंद्रित होगा। पहले और दूसरे कार्य समूह की बैठकों के दौरान, पांच प्राथमिकता वाले मुद्दे जैसे- विकास और समृद्धि के लिए व्यापार, लचीला व्यापार और वैश्विक मूल्य श्रृंखला जीवीसी, विश्व व्यापार में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों एमएसएमई को एकीकृत करना, व्यापार के लिए लॉजिस्टिक्स और विश्व व्यापार संगठन डब्ल्यूटीओ सुधारों पर व्यापक रूप से चर्चा की गई। G20 सदस्य/आमंत्रित देशों के बीच चर्चा की गई।

कौन-कौन लेगा भाग ?

इस व्यापार बैठक में अमेरिका, ब्रिटेन, चीन, इंडोनेशिया, जापान, यूरोपीय संघ, रिपब्लिक ऑफ़ कोरिया, बांग्लादेश, नीदरलैंड, सिंगापुर, संयुक्त अरब अमीरात, फ्रांस, मिस्त्र, ओमान, तुर्किए, सऊदी अरब, कनाडा के व्यापार मंत्री शामिल होंगे।

प्रधानमंत्री मोदी का वीडियो किया जाएगा संचालित

24 अगस्त को उद्घाटन सत्र में प्रधानमंत्री मोदी का एक वीडियो संदेश भी जारी किया जाएगा। जो वैश्विक व्यापार और निवेश के विषयों पर सार्थक चर्चा के लिए मंच तैयार करेगा। मंत्री तीन सत्रों में वैश्विक व्यापार और निवेश को प्रभावित करने वाले सामान्य हित के मुद्दों पर विचार विमर्श किया जाएगा। इन विचार- विमर्शों के नतीजे वैश्विक व्यापार और निवेश में तेजी लाने के लिए मार्गदर्शन प्राप्त करेंगे।

Ad Image
Latest news
Related news