Friday, October 25, 2024

प्रधानमंत्री मोदी वर्चुअल माध्यम से G-20 में शामिल, अर्थव्यवस्था को लेकर कही बड़ी बात

जयपुर। राजधानी जयपुर में जी-20 समिट हो रहा है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत पिछले 9 वर्षों के दौरान 5वीं सबसे बड़ी वैश्विक अर्थव्यवस्था बन गया है। लेकिन अब सरकार अगले कुछ वर्षों में भारत को तीसरी सबसे बड़ी वैश्विक अर्थव्यवस्था बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

G-20 में शामिल हुए PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल माध्यम से जी-20 में शामिल हुए. उन्होंने जी-20 व्यापार और निवेश मंत्रियों की बैठक को संबोधित किया। उन्होनें गुलाबी नगरी में अलग-अलग देशों से आए डेलिगेट्स का जोरदार स्वागत किया। उन्होंने कहा कि व्यापार ने विचारों, संस्कृतियों और प्रौद्योगिकी के आदान-प्रदान को बढ़ावा दिया है, साथ ही इतिहास गवाह है कि यह लोगों को निकट लाया है। व्यापार और वैश्वीकरण ने करोड़ों लोगों को अत्यंत गरीबी से बाहर निकाला है।

भारत अर्थव्यवस्था पर बोले पीएम मोदी

भारतीय अर्थव्यवस्था पर प्रकाशडालते हुए उन्होने कहा कि आज भारत को खुलेपन, अवसरों और विकल्पों के मेल के रूप में देखा जाता है। सरकार के निरंतर प्रयासों के परिणामस्वरूप, भारत पिछले नौ वर्षों के दौरान पांचवीं सबसे बड़ी वैश्विक अर्थव्यवस्था बन गया है। प्रधानमंत्री ने रेखांकित किया कि सरकार अगले कुछ वर्षों में भारत को तीसरी सबसे बड़ी वैश्विक अर्थव्यवस्था बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। प्रधानमंत्री मोदी ने उदाहरण देते हुए बढ़ती प्रतिस्पर्धात्मकता और बढ़ी हुई पारदर्शिता, डिजिटलीकरण के विस्तार और नवाचार को बढ़ावा देने का भी उल्लेख किया।

लाल फीताशाही से रेड कार्पेट की ओर

पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने समर्पित माल ढुलाई गलियारे स्थापित किए हैं और औद्योगिक क्षेत्र बनाए हैं। उन्होंने कहा कि हम लाल फीताशाही से रेड कार्पेट और उदारीकृत एफडीआई प्रवाह की ओर बढ़ गए हैं। उन्होंने विनीर्माण को बढ़ावा देने वाली मेक इन इंडिया और ‘आत्मनिर्भर भारत’ जैसी पहलों और देश में नीतिगत स्थिरता का भी उल्लेख किया।

Ad Image
Latest news
Related news