Monday, September 16, 2024

चंद्रयान-3 की सफलता पर पीएम मोदी ने किया ऐलान, 23 अगस्त को मनाया जाएगा नेशनल स्पेस डे

जयपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि 23 अगस्त को जब भारत ने चंद्रमा पर तिरंगा फहराया, उस दिन को हिंदुस्तान, नेशनल स्पेस डे के रूप में मनाएगा. यह दिन हमें हमेशा प्रेरित करता रहेगा.

बैंगलुरु पहुंचे प्रधानंमंत्री मोदी

आपको बता दें कि चंद्रयान-3 की सफलता की चर्चा देश से लेकर पूरी दुनिया तक हो रही है. दुनिया के कोने-कोने से लोग इसरो को चंद्रयान-3 की सफलता के लिए बधाईयां दे रहे हैं. प्रधानमंत्री मोदी अपनी दो देशों की यात्रा ख़त्म करने के बाद शनिवार यानी आज स्वदेश लौट आये हैं. ग्रीस से लौटने के बाद प्रधानमंत्री बेंगलुरु पहुंचे और इसरो के कमांड सेंटर में वैज्ञानिकों से मुलाकात की.

वैज्ञानिकों को प्रधानमंत्री मोदी ने किया सलाम

प्रधानमंत्री मोदी ने इसरो के वैज्ञानिकों को सलाम किया और ढेर सारी शुभकामनाएं दी. उन्होंने कहा कि आपने जो साधना की है, वो देशवासियों को पता होना चाहिए. ये यात्रा आसान नहीं थी. मून लैंडर की सॉफ्ट लैंडिंग सुनिश्चित करने के लिए वैज्ञानिकों ने आर्टिफिशियल तक बना डाला. इस पर विक्रम लैंडर को उतारकर टेस्ट किया गया था. इतने सारे एग्जाम देकर मून लैंडर वहां तक गया है तो उसे सफलता मिलना ही तय था

23 अगस्त को मनाया जाएगा नेशनल स्पेस डे

प्रधानमंत्री मोदी ने बेंगलुरु में टेलीमेट्री ट्रैकिंग एंड कमांड नेटवर्क मिशन कंट्रोल कॉम्प्लेक्स में वैज्ञानिकों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि हालांकि मैं दक्षिण अफ्रीका और ग्रीस के दौरे पर था, लेकिन मेरा मन भारत में ही था. क्योंकि इसरो चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग की तैयारी कर रहा था.’ पीएम मोदी ने कहा कि मैं चंद्रयान-3 की सफलता के पीछे जिन लोगों का हाथ है, उनसे अतिशीघ्र मिलना और उन्हें सलाम करना चाहता था. मेरे मन में बेसब्री थी.

Ad Image
Latest news
Related news