Thursday, September 19, 2024

नई शिक्षा नीति लागू करने की दिशा में पहल करने वाले राज्यों में राजस्थान अग्रणी- कलराज मिश्र

जयपुर। राज्यपाल कलराज राज्यपाल ने शुक्रवार को राजभवन में विश्वविद्यालयों में आयोजित नई शिक्षा नीति के क्रियान्वयन की प्रगति की समीक्षा को संबोधित किया।

राज्यपाल ने राजभवन में कार्यक्रम को किया संबोधित

इस दौरान सभी कुलपतियों ने बैठक में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू करने की दिशा में हुई प्रगति की जानकारी दी वहीं प्रदेश के राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा कि प्रदेश के जो राज्य वित्त पोषित विश्वविद्यालय यूजीसी अधिनियम की धारा 12-बी की सूची में नहीं है, वे इसमें शामिल होने के लिए यथोचित कार्यवाही करें ताकि उन्हें केन्द्र सरकार व अन्य संस्थाओं द्वारा दी जाने वाली सहायता सुमचित रूप से प्राप्त हो सके।

नेशनल रिसर्च फाउंडेशन की पहल – राज्यपाल मिश्र

राज्यपाल ने कहा कि विश्विद्यालय अपने स्तर पर शोध की संस्कृति विकसित कर मौलिक और नई स्थापनाएं दे सकें। इस उद्देश्य से उच्च शिक्षा में एक शीर्ष निकाय के रूप में नेशनल रिसर्च फाउंडेशन की स्थापना की पहल की गई. उन्होंने कहा कि नई शिक्षा निति में व्यावहारिक सोच, कोशालपरक, व्यावसायिक और मूल्य आधारित शिक्षा और उद्योगों में जुड़ाव पर विशेष रूप से बल दिया जाना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि इसमें उद्योगों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर विषयों की बुनयादी समझ विकसित करने पर भी विशेष दिन दिया गया है.

NEP लागू करने की दिशा में पहल करने वाला राजस्थान अन्य राज्यों से अग्रणी- राज्यपाल

राजयपाल कलराज मिश्र ने कहा कि देश में नई शिक्षा नीति लागू करने की दिशा में पहल करने वाले राज्यों में राजस्थान अग्रणी रहा है. उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय अपने स्तर पर बहुत से नवाचारों के साथ नई शिक्षा लागू करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं. यह प्रसन्नता की बात है.

Ad Image
Latest news
Related news