Monday, September 16, 2024

प्रधानमंत्री मोदी ने मन की बात के जरिए देशवासियों को किया संबोधित, राजस्थान का किया जिक्र

जयपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को मन की बात के जरिए देशवासियों को सम्बोधित कर रहे हैं. मन की बात करते हुए उन्होंने राजस्थान के एक शक्श का भी जिक्र किया और उससे प्रेणना लेने को कहा.

मन की बात में राजस्थान का किया जिक्र

प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार यानी मन की बात के जरिए देशवासियों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि राजस्थान के कोटा में डेरी फार्म चला रहे अमनप्रीत सिंह के बारे में भी आपको जरूर जानना चाहिए। उन्होंने डेरी के साथ बायोगैस पर भी फोकस किया और दो बायो गैस प्लांट लगाए। इससे बिजली पर होने वाला उनका खर्च करीब 70 प्रतिशत तक काम हुआ है. इनका यह प्रयास देशभर के डेरी फार्मरस को प्रेरित करने वाला है. आज कई अन्य डेयरी बायोगैस पर फोकस कर रही हैं. उन्होंने आगे कहा कि इस प्रकार के कम्युनिटी ड्रिवेन वैल्यू एडिशन बहुत उत्साहित वाले हैं. मुझे विश्वास है कि देशभर में इस तरह के ट्रेंड्स निरंतर जारी रहेंगे।

देश की ब्यूटी और डाइवर्सिटी पर की चर्चा

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोई समंदर का कितना ही वर्णन कर दे लेकिन हम समंदर को देखे बिना उसकी विशालता महसूस नहीं कर सकते। कोई हिमालय का किता ही बखान कर दे, लेकिन हम हिमालय को देखे बिना उसकी सुंदरता का आकलन नहीं कर सकते। इसलिए ही मई अक्सर आप सभी से यह आग्रह करता हूं कि जब भी मौका मिले, हमे अपने देश की ब्यूटी और अपने देश की डाइवर्सिटी उसे जरूर देखना चाहिए। उन्होंने कहा कि अक्सर हम एक और बात भी देखते हैं हम भले ही दुनिया का कोना – कोना छान लें लेकिन अपने ही शहर या राज्य की कई बेहतरीन और अनजान चीज़ों से अनजान होते हैं.

Ad Image
Latest news
Related news