Monday, September 16, 2024

जल्द हटेगा मानसून से ब्रेक, शुरू होगी झमाझम बारिश

जयपुर। राजस्थान में मानसून पर ब्रेक लग गया है. रविवार को भी तापमान अधिक रहा वहीं उमस के कारण लोग काफी परेशान रहे.

आज का मौसम

राजस्थान के अजमेर में अधिकतम तापमान 31.7 और न्यूनतम 24.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि आगामी एक हफ्ते तक मौसम शुष्क ही रहेगा। उन्होंने कहा कि फिलहाल ऐसा कोई सिस्टम नहीं बन रहा है, जिससे बारिश हो। मौसम विभाग ने कहा कि 28 अगस्त यानी आज से 1 सितम्बर तक कई जिलों में बादल छाए रहेंगे लेकिन बारिश होने की संभावना नहीं है. फिलहाल राजस्थान के किसी भी जिले में झमाझम बारिश होने का अलर्ट जारी नहीं किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार झमाझम बारिश की संभावना अगले महीने के दूसरे हफ्ते में बन सकती है। ऐसे में मानसून का ब्रेक सितम्बर के दूसरे सप्ताह में हट सकता है।

ग्लोबल वार्मिंग का दुनियाभर में असर- मौसम विभाग

1 सितंबर से भादो महीने की शुरूआत होगी. यह बारिश के लिहाज से अंतिम महीना माना जाता है. जानकारी के अनुसार इस बार भादों में भी बरसात की ज्यादा उम्मीदें नहीं है। उन्होंने कहा कि अभी कोई बड़ा वेदर सिस्टम सक्रिय नहीं है. ग्लोबल वार्मिंग का दुनियाभर में असर पड़ा है, लोकल सिस्टम अथवा कम दबाव का क्षेत्र बनने पर ही बरसात होने की संभावना है.

कहां कितनी हुई बारीश

मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को कोटा, करौली, सवाईमाधोपुर, भरतपुर के क्षेत्र में बारिश हुई थी. वहीं करौली के श्रीमहावीरजी में 8 मिलीमीटर बरसात हुई है. राजस्थान में मानसून के कारण 27 फीसदी अधिक बारिश हुई है. प्रदेश में 17 अगस्त तक 396 मिलीमीटर बारिश हुई है. वहीं बांसवाड़ा, भरतपुर, बूंदी, अलवर, बारां, चित्तौड़गढ़, धौलपुर, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा और प्रतापगढ़ में सामान्य से कम वर्षा हुई है.

Ad Image
Latest news
Related news