Thursday, September 19, 2024

आज सावन का अंतिम सोमवार, जाने क्या करें उपाय

जयपुर। आज सावन का अंतिम सोमवार है. कई दुर्लभ शुभ संयोगों के कारण सावन का अंतिम सोमवार बेहद महत्तवपूर्ण है. आज मंदिरों में महादेव का विशेष पूजा-अर्चना के साथ विविद कार्यक्रम होंगे। वहीं बड़केश्वर मंदिर में अमरनाथ गुफा की तर्ज पर एकलिंग महादेव विराजेंगे।

आज सावन का आखिरी सोमवार

आपको बता दें कि सावन मास का अंतिम सोमवार बेहद खास माना जाता है. इसी दिन सावन का आखिरी प्रदोश व्रत होगा। इसके साथ ही सावन पुत्रदा एकादशी का पारण भी होगा। जानकारी के अनुसार इस सावन के आखिरी सोमवार व्रत पर पांच शुभ संयोग है. अंतिम सावन सोमवार के दिन प्रदोष व्रत, आयुष्मान योग, सौभाग्य योग, सर्वार्थ सिद्धि योग और रवि योग का शुभ संयोग है। सावन महीने का आखिरी सोमवार और प्रदोष व्रत, सावन महीने का आखिरी सोमवार और प्रदोष व्रत सोमवार के दिन के साथ ही इस दिन सावन पुत्रदा एकादशी व्रत का पारण होने के कारण महादेव के भक्तों के लिए बेहद खास रहने वाला है।

इन राशियों में क्या प्रभाव

जानकारी के अनुसार सिंह राशि में बुध और सूर्य के होने से बुधादित्य नाम का राजयोग भी इस दिन रहेगा। इस दिन व्रत रखने और अभिषेक करने से खास फल प्राप्त होता है. पंचांग के अनुसार 28 अगस्त को सावन के शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि है। इसके बाद त्रयोदशी तिथि शुरू हो जाएगी। इस दिन सोम प्रदोष व्रत भी रखा जाएगा।

इस तरह से करें पूजा

सोमवार यानी आज सुबह स्नान करने के बाद व्रत एंव पूजा करें. शुभ मूहूरत में भगवान की पूजा करें. सबसे पहले शिवलिंग पर शुद्ध जल चढ़ाएं, फिर दूध से अभिषेक करें और एक बार शुद्ध जल शिवलिंग पर अर्पित करें। दीपक जलाएं। पूजन के दौरान मां पार्वती और नंदी जी को भी गंगाजल या दूध अर्पित करने के साथ ही पंचामृत से रुद्राभिषेक करें।

Ad Image
Latest news
Related news