Thursday, September 19, 2024

24 घंटे में कई जिलों में बारिश के आसार, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

जयपुर। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा कि आज राजस्थान के अधिकांश जिलों में बारिश होने की संभावना है. वहीं बारिश के साथ-साथ तेज हवाएं भी चलेंगी।

आज का मौसम

आपको बता दें कि राजस्थान के शेखावटी में मौसम बदल रहा है. मौसम शुष्क होने के कारण तापमान में बढ़ोतरी हो रही है. मौसम विभाग के मुताबिक, फिलहाल नया मौसमी तंत्र नहीं बनने की वजह से अब सितंबर महीने में ही बारिश के आसार है। बुधवार को सीकर में सुबह मौसम साफ रहा था. तेज धूप के कारण अधिकतम तापमान 34.8 डिग्री व न्यूनतम तापमान 23 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं फतेहपुर में अधिकतम तापमान 37 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24.3 डिग्री। मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक पाकिस्तान की तरफ से आ रही गर्म हवाओं के कारण तापमान में बढ़ोतरी हो रही है. पूर्वानुमान के अनुसार चौबीस घंटे में प्रदेश के कई जिलों में हल्की बारिश हो सकती है। इस दौरान तेज हवाएं भी चलेंगी।

बाजरे की फसले हो रही खराब

सीकर के नीमकाथाना-अजीतगढ़ में बारिश नहीं होने के कारण खराब हो गई है. जानकारी के मुताबिक अगर समय पर बरसात नहीं आती है तो, पूरी फसलें नष्ट होने के कगार पर आ जाएंगी। पिछले 4 साल से किसान की कमर टूट गई।

बारिश नहीं होने पर किसानों को नुकसान

सीकर में बारिश इस समय तक बाजरे की फसलों को 20 से लेकर 25 फीसद का नुकसान हुआ है। अगले हफ्ते तक अगर बरसात नहीं होती तो यह नुकसान 50 फीसदी तक पहुंच जाएगा। साथ ही अन्य फसलों को भी नुकसान होना शुरू हो जाएगा।

इन जिलों में बारिश के आसार

मौसम विभाग के अनुसार दौसा, सवाईमाधोपुर, टोंक, जयपुर, भरतपुर, अलवर, करौली, दौसा जिलों में बारिश हो सकती है. यहां बादल गरजने के साथ बारिश के आसार हैं। 1 सितंबर से 7 सितंबर तक मौसम में बदलाव आ सकता है। बारिश से लोगों को गर्मी और उमस से कुछ राहत मिलने के आसार हैं।

Ad Image
Latest news
Related news