Monday, September 16, 2024

RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास को मिला शीर्ष केंद्रिय बैंकर का दर्जा, पीएम मोदी ने दी बधीई

जयपुर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को ओडिशा के रहने वाले भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास को अमेरिका स्थित ग्लोबल फाइनेंस पत्रिका द्वारा वैश्विक स्तर पर शीर्ष केंद्रिय बैंकर का दर्जा दिए जाने पर बधाई दी.

प्रधानमंत्री मोदी ने RBI के गवर्नर को दी बधाई

प्रधानमंत्री मोदी ने एक्स (जिसे पहले ट्विटर कहा जाता था) पर लिखते हुए कहा कि आरबीआई गवर्नर श्री शक्तिकांत जी को बधाई. यह भारत को लिए गौरव का क्षण है, जो वैश्विक मंच पर हमारे नेतृत्व को दर्शाता है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उनका समर्पण और दृष्टिकोण हमारे देश के विकास पथ को मजबूत करता रहेगा.

शक्तिकांत दास को मिली A रेटींग

बता दें कि शक्तिकांत दास को ग्लोबल फाइनेंस सेंट्रल बैंकर रिपोर्ट कार्ड 2023 में A+ रेटिंग दी गई. जिसके बाद आरबीआई ने लिखा कि हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि गवर्नर श्री शक्तिकांत दास को ग्लोबल फाइनेंस सेंट्रल बैंकर रिपोर्ट कार्ड 2023 में “ए+” रेटिंग दी गई है। श्री दास को उन तीन केंद्रीय बैंक गवर्नरों की सूची में शीर्ष पर रखा गया है जिन्हें ए+ रेटिंग दी गई है।

रिपोर्ट कार्ड में क्या कहा गया ?

रिपोर्ट कार्ट में कहा गया है कि ग्लोबल फाइनेंस का वार्षिक सेंट्रल बैंकर रिपोर्ट कार्ड उन बैंक गवर्नरों की खुशी मनाता है जिनकी रणनीतियों ने मौलिकता, रचनात्मकता और द्रढ़ता के माध्यम से अपने साथियों से बेहतर प्रर्दशन किया है. ग्लोबल फाइनेंस पत्रिका के एक बयान के मुताबिक मुद्राफीति नियंत्रण, आर्थिक विकास लक्ष्यों, मुद्रा स्थिरता और एफ पूरी तरह से विफलता को दर्शाता है.

किस किस को मिला A ग्रेड ?

ए ग्रेड अर्जित करने वाले गवर्नरों में ब्राजील के रॉबर्टो नेटो, इजराइल के अमीर यारोन, मॉरीशस के हरवेश कुमार सीगोलम, न्यूजीलैंड के एड्रियन ऑर और अन्य शामिल हैं.

Ad Image
Latest news
Related news