Monday, September 16, 2024

टीचर्स डे के उपलक्ष्य पर आज मुख्यमंत्री गहलोत देंगे ये बड़ी सौगातें

जयपुर। स्कूल की छुट्टी के बाद अब बच्चों को घर पर शिक्षा देने के मकसद से राज्य सरकार का स्कूल कार्यक्रम आज से शुरू होने जा रहा है. इसके अलावा कक्षा 9वीं से 12वीं तक के सीनियर छात्रों को भी घर तक ई-एज्यूकेशन उपलब्ध करवाने के लिए ‘मिशन स्टार्ट’ कार्यक्रम भी शुरू हो रहा है। इन दोनों कार्यक्रमों की शुरुआत आज शिक्षक दिवस के मौके पर जयपुर में हो रही है. इन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत उपस्थित रहेंगे।

लाइव कक्षाओं में पहुंचेगा ज्ञान

‘स्कूल आफ्टर स्कूल‘ कार्यक्रम खासतौर से बोर्ड की कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए शुरू किया जा रहा है। जिसमे बच्चे लाइव क्लासेज के माध्यम से शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे। इस कार्यक्रम के तहत शिक्षा विभाग मिशन ज्ञान के सहयोग से बोर्ड कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए स्कूल समय पश्चात् लाइव कक्षाओं का आयोजन यूट्यूब के माध्यम से करने जा रहा है।

मिशन स्मार्ट रहेगा खास

शिक्षा विभाग की तरफ से सपोर्ट फॉर टीचिंग विद एडवांस रेमेडियल टेक्निक्स) कार्यक्रम का शुभारंभ भी आज हो रहा है। जानकारी के अनुसार 12 हजार राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों में ई-एज्यूकेशन उपलब्ध करवाने के लिए ‘मिशन स्टार्ट’ का कांसेप्ट तैयार किया गया है। इसमें स्कूलों में ICT से संबंधित वर्तमान में उपलब्ध साधनों की सहायता से ई-कक्षाओं का संचालन होगा। इसके लिए शिक्षा विभाग द्वारा कक्षा 9 से 12 के सभी विषयों के पाठ्यक्रम ऑनलाइन वीडियो मिशन ज्ञान के सहयोग से तैयार किए गए हैं।

हर जिले के 3 शिक्षकों का होगा सम्मान

राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह में हर जिले से तीन सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों को राज्य स्तर पर सम्मानित किया जा रहा है। ऐसे में आज प्रदेश भर से कुल 50 जिलों से 149 शिक्षक सम्मानित किए जा रहे हैं। इन शिक्षकों को सम्मान स्वरूप 21 हजार रुपये नकद, ताम्र पत्र, प्रशस्ति पत्र एवं शॉल भेंट किया जाएगा।

कौन-कौन रहेगा मौजूद ?

इस कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला, शिक्षा राजयमंत्री जाहिदा खान, उच्च शिक्षा राजयमंत्री राजेन्द्र सिंह यादव, तकनिकी शिक्षा राजयमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग और स्कूल शिक्षा विभाग क्वे शासन सचिव नविन जैन उपस्थित रहेंगे।

Ad Image
Latest news
Related news