Tuesday, July 16, 2024

भारत करने जा रहा जी-20 की अध्यक्षता, जानिए सारी अहम बातें

जयपुर। 9 और 10 सितंबर को दिल्ली में जी-20 का शिखर सम्मेलन हो रहा है. इसके लिए सरकार और पुलिस दोनों तैयारियों में जुटे हुए हैं.

9 सितंबर से शुरू होगा जी20 सम्मलेन

जी-20 की इस बैठक के दौरान राजधानी दिल्ली में कई बड़ी-बड़ी शख्सियत मौजूद रहेंगी. जैसे की नाम से साफ़ हो रहा है कि जी-20 यानी ग्रुप ऑफ़ ट्वेंटी 20 देशों का एक समूह है.

इस संगठन को क्यों बनाया गया था ?

इस संगठन को साल 1999 में जब एशिया में आर्थिक संकट आया था, तब तमाम देशों के वित्त मंत्रियों और सेंट्रल बैंक के गवर्नरों ने मिलकर एक फोरम बनाने की सोची, जहां पर ग्लोबल इकनॉमिक और फाइनैंशियल मुद्दों पर चर्चा की जा सके. कुछ साल बाद 2007 में पूरी दुनिया पर आर्थिक मंदी का साया मंडरा रहा था. ऐसे में जी-20 के लेवल को ऊपर उठाकर हेड ऑफ़ स्टेट के लेवल का बना दिया गया. यानी इस बैठक में अब तमाम देशों के राष्ट्राध्यक्ष हिस्सा लेंगे.

जी-20 की पहली बैठक कब हुई ?

जी-20 की पहली बइठल साल 2008 में अमेरिका के वॉशिंगटन में हुई. अब तक इसकी कुल 17 बैठकें हो चुकी हैं. भारत इसकी 18वीं बैठक की मेज़बानी करने जा रहा है जो 9 सितम्बर को शुरू होगा।

किन-विषयों पर की जाती है चर्चा ?

इस ग्रुप में अर्थव्यवस्था पर अधिक प्रकाश डाला जाता है मगर समय के साथ इसका दायरा बढ़ता रहा. इसमें स्वास्थ्य, कृषि, ऊर्जा, पर्यावरण, जलवायु परिवर्तन, टिकाऊ विकास और भ्रष्टाचार विरोधी जैसे मुद्दे भी जुड़ रहे हैं.

Latest news
Related news