Monday, September 16, 2024

आज कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व, इस दिन व्रत रहने से भगवान वासुदेव की मिलती है विशेष कृपा

जयपुर। भगवान विष्णु के अवतार श्रीकृष्ण का हिन्दू धर्म में एक अलग स्थान है. जातक कथाओं और महाभारत के अनुसार मथुरा के कारागार में भगवान श्रीकृष्ण का जन्म देवकी माता के गर्भ से उस समय हुआ था जब चारों तरफ अन्याय, पाप और आतंक का प्रकोप था, धर्म जैसे ख़त्म सा हो गया था. धर्म को पुनः स्थापित करने के लिए ही द्वापर युग में कान्हा का जन्म हुआ था. आज जन्माष्टमी इस उद्देश्य से मनाई जाती है.

आज जन्माष्टमी का पर्व

जन्माष्टमी के पर्व को कृष्ण भगवान के जन्म के रूप में मनाया जाता है. यह पर्व पूरी दुनिया में श्रद्धा भाव के साथ मनाया जाता है. बता दें, इस पर्व को लेवल भारत में ही नहीं अपितु विदेशों में बसे भारतीय भी पूरी आस्था व उल्लास से मनाते हैं. श्रीकृष्ण युगों-युगों से हमारी आस्था के केंद्र रहे हैं.

भगवान श्रीकृष्ण ने लिया था 8 वां अवतार

मान्यताओं के अनुसार श्री हरि विष्णु ने धर्म की रक्षा के लिए श्रीकृष्ण के रूप में आठवां अवतार लिया था. इस दिन श्री कृष्ण के भक्त व्रत रखते हैं. और कृष्ण की महिमा का गुणगान करते हैं. दिनभर घरों और मंदिरों में श्री हरे कृष्णा के गुड़गान चलते रहते हैं. मंदिरों को जबरदस्त तरीके से सजाया जाता है और स्कूलों में श्रीकृष्ण लीला का मंचन होता है. श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का विशेष महत्त्व है. भाद्रपद महीने की अष्टमी तिथि पर पूर्णावतार योगिराज श्रीकृष्ण का जन्म हुआ था. इसी दिन उमा-महेश्वर व्रत भी किया जाता है.

Ad Image
Latest news
Related news