Thursday, September 19, 2024

मुख्यमंत्री गहलोत राजस्थान गांवों में खोलेंगे 1 हजार रसोई, 8 रूपए उपलब्ध होगा भोजन

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत राजस्थान में 1 हजार रसोई खोलेंगे, जिसका शुभारंभ महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा टोंक जिले के निवाई के पास झिलाय में करेंगी।

सीएम ने प्रदेशवासियों को दिया उपहार

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार को घोषणा की कि राजस्थान सरकार रविवार को राज्य भर के गांवों में 1,000 रसोई खोलकर इंदिरा रसोई योजना का ग्रामीण संस्करण लॉन्च करेगी, जिसमें सिर्फ 8 रूपए प्रति प्लेट में भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। अब तक ऐसी रसोई केवल शहरी क्षेत्रों में ही संचालित होती थीं।

प्रियंका गांधी करेंगी शुभांरभ

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा पश्चिमी राज्य के टोंक जिले में निवाई के पास झिलाय में इंदिरा रसोई ग्रामीण योजना का शुभारंभ करेंगी, जहां इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होंगे। ”कोई भूखा न सोये” का हमारा संकल्प इस योजना से साकार हो रहा है। महंगाई से राहत दिलाने और प्रदेश के प्रत्येक व्यक्ति को पर्याप्त भोजन उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार ने अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी 1,000 इंदिरा रसोई खोलने का निर्णय लिया है।”

मुख्यमंत्री गहलोत ने क्या कहा ?

मुख्यमंत्री ने कहा, इस योजना के माध्यम से, राज्य सरकार गरीबों और जरूरतमंदों को सिर्फ ₹8 में सम्मान के साथ पौष्टिक भोजन उपलब्ध करा रही है। उन्होंने कहा, “छात्रों और श्रमिकों सहित सभी वर्गों के लोगों को इस योजना का लाभ मिल रहा है,” उन्होंने कहा कि राज्य भर में इंदिरा रसोई के संचालक और कर्मचारी “सराहनीय” काम कर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में सभी 1,000 रसोई का संचालन राजस्थान ग्रामीण आजीविका विकास परिषद (राजीविका) की महिला सदस्यों द्वारा किया जाएगा – जो राज्य के ग्रामीण विकास विभाग के तहत एक स्वायत्त समाज है। उन्होंने कहा, “इससे 10,000 से अधिक महिलाओं को रोजगार भी मिलेगा।”

Ad Image
Latest news
Related news