Sunday, September 8, 2024

11 राज्यों को मिली 9 नई वंदे भारत ट्रेनों की सौगात, PM मोदी ने दिखाई हरी झंडी

जयपुर। प्रधानमंत्री मोदी ने राजस्थान समेत अलग-अलग राज्यों को वंदे भारत ट्रेन का तोहफा दिया। उन्होंने कुल 9 वंदे भारत ट्रेनों की सौगात दी. इन रेयान में राजस्थान में अलावा तेलंगाना, तमिलनाडु समेत 11 राज्य शामिल हैं.

पीएम मोदी ने सौगात

प्रधानमंत्री मोदी ने 24 सितंबर दोपहर 12:30 बजे के करीब वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के माध्यम से 9 वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाया। ये 9 ट्रेनें 11 राज्यों को मिलने जा रही हैं, जिनमें राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, बिहार, पश्चिम बंगाल, केरल, झारखंड, ओडिशा और गुजरात राज्य शामिल हैं. इन राज्यों में पश्चिम बंगाल के हावड़ा और तमिलनाडु के चेन्नई को 2-2 ट्रेनों की सौगात मिलने वाली है.

क्या होगा फायदा ?

इन 9 वंदे भारत एक्सप्रेस के चलने से इन इलाकों में कनेक्टिविटी बेहतर होने के साथ ही धार्मिक स्थलों को पर्यटन के लिहाज से मुनाफा होगा। इतना ही नहीं ये ट्रेन कई रूट पर यात्रा के सफर को 2 से 3 घंटा कम कर देगी, जो कि यात्रियों के लिए आसानी होगी.

समय की होगी बचत

यह वंदे भारत ट्रेने अपने संचालक के रूटों पर सबसे तेज गति से दौड़ेगी और यात्रियों के समय में काफी बचत करेंगी. रूट पर मौजूदा सबसे तेज ट्रेन की तुलना में राउरकेला-भुवनेश्वर-पुरी वंदे भारत एक्सप्रेस और कासरगोड-तिरुवनंतपुरम वंदे भारत एक्सप्रेस लगभग 3 घंटे जल्दी सफर तय करेंगी. हैदराबाद-बेंगलुरु वंदे भारत एक्सप्रेस 2.5 घंटे से अधिक समय की बचत करेगी.

व्यापारियों, छात्रों को होगा लाभ

इन वंदे भारत ट्रेनों की शुरुआत से देश में रेल सेवा के एक नए मानक की शुरुआत होगी। विश्व स्तरीय सुविधाओं और कवच तकनीक सहित उन्नत सुरक्षा सुविधाओं से सुसज्जित ये ट्रेनें आम लोगों, पेशेवरों, व्यापारियों, छात्रों और पर्यटकों को यात्रा के आधुनिक, त्वरित और आरामदायक साधन प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम होंगी.

Ad Image
Latest news
Related news