Sunday, September 8, 2024

राजस्थान: प्रधानमंत्री मोदी ने की ‘मन की बात’, जी-20 का किया जिक्र

जयपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ‘मन की बात’ कार्यक्रम के माध्यम से देशवासियों से बात की. यह मन की बात का 105वां एपिसोड है. प्रधानमंत्री मोदी ने एक्स पर ट्वीट करके इसकी जानकारी दी थी. उन्होंने कहा कि प्रेरक जीवन यात्राओं को उजागर करने में हमेशा खुशी होती है।

महात्मा गांधी का किया जिक्र

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दिल्ली में जी-20 समिट के दौरान उस दृश्य को भला कौन भूल सकता है, जब कई वैश्विक नेता बापू को श्रद्धासुमन अर्पित करने एक साथ राजघाट पहुंचे। यह इस बात का एक बड़ा प्रमाण है कि दुनिया भर में बापू के विचार आज भी कितने प्रासांगिक है.

यूपी के इस नदी का किया जिक्र

यूपी का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि यूपी के संभल जिला के लोगों ने जनभागीदारी और सामूहिकता की मिसाल कायम की है। 70 गांवों ने एकजुट होकर सोत नदी को पुनर्जीवित किया है। आपको ये जानकर खुशी होगी कि साल के पहले 6 महीने में ही ये लोग नदी के 100 किलोमीटर से ज्यादा रास्ते का पुनरुद्धार कर चुके थे। जब बारिश का मौसम शुरू हुआ तो यहां के लोगों की मेहनत रंग लाई और सोत नदी, पानी से, लबालब भर गई।

जंगली जीवन को बचाने का दिया मंत्र

पीएम मोदी ने जंगली जीवन की तरफ ध्यान आकर्षण करते हुए कहा कि बीते कुछ वर्षों में देश में शेर, बाघ, तेंदुआ और हाथियों की संख्या में उत्साहवर्धक बढ़ोतरी देखी गई। कई और प्रयास भी निरंतर जारी हैं, ताकि दूसरे जीव-जंतुओं को बचाया जा सके। हमारे शास्त्रों में कहा गया है- जीनेषु करुणा चापि, मैत्री तेषु विधीयताम्। अर्थात, जीवों पर करूणा कीजिए और उन्हें अपना मित्र बनाइए। हमारे तो ज्यादातर देवी-देवताओं की सवारी ही जीव-जंतु हैं।

Ad Image
Latest news
Related news