Sunday, September 8, 2024

राजस्थान: प्रदेश में मानसून ख़त्म होने का दौर, अक्टूबर के पहले हफ्ते में विदाई के आसार

जयपुर। राजस्थान में मानसून अंतिम पड़ाव पर है. मौसम विभाग के अनुसार 25 सितंबर के बाद मानसून थम जाएगा, मगर पूर्वी राजस्थान में एक या दो दिन में हल्की बारिश हो सकती है। इसके बाद मानसून की विदाई अक्टूबर के पहले हफ्ते में होगी।

आज का मौसम

मौसम विभाग के अनुसार 25 सितंबर के बाद मानसून का दौर थम जाएगा। जबकि सोमवार यानी आज प्रदेश के जयपुर सहित तमाम इलाकों में बादलों की गरज के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग के अनुसार अगले एक दो-दिन में पश्चिमी राजस्थान में मानसून की विदाई शुरू हो जाएगी। लेकिन पूर्वी राजस्थान में बारिश का दौर जारी रहेगा। रविवार को राजस्थान के जैसलमेर में बारिश दर्ज की गई मगर रात को बरसात का मौसम थम सा गया.

26 सितंबर को यहां होगी बारिश

राजस्थान में मानसून की ट्रफ लाइन के जैसलमेर से होकर गुजरने से प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में बारिश देखने को मिलेगी। जानकारी के अनुसार इससे तापमान में ज्यादा बदलाव ही होगा। हवा की दिशा पश्चिमी राजस्थान और पाकिस्तान के आसपास अब बदलने लगी है. मौसम विभाग के मुताबिक मौसम का प्रभाव आज रहेगा वहीं 26 सितंबर मंगलवार से मौसम साफ हो जाएगा, जिससे बारिश की गतिविधियां रुकने के आसार हैं।

कहां कितनी हुई बारिश ?

राजस्थान में रविवार को बारिश हुई. सबसे अधिक बरसात उदयपुर में हुई. उदयपुर में 55 मिलीमीटर बरसात दर्ज की गई. वहीं राजधानी जयपुर में 22.9 मीलीमीटर बारिश हुई। इसी तरह भीलवाड़ा में 9 मिलीमीटर,अजमेर में 1.4 मिलीमीटर, अलवर में 15.3 मिलीमीटर, चित्तौडगढ़ में 19 मिलीमीटर,पिलानी में 20.4 मिलीमीटर, और मलसीसर में 18 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

Ad Image
Latest news
Related news