Saturday, October 19, 2024

राजस्थान: जयपुर समेत कई जिलों में बारिश की संभावना, अक्टूबर से बदलेगा मौसम का मिजाज

जयपुर: राजस्थान के कई इलाकों में आज बारिश होने का अनुमान है. बता दें कि राज्य के मौसम में परिवर्तन आने वाला है. क्षेत्र का मानसून अपने आखिरी पड़ाव में है. वहीं राजस्थान के दक्षिण पश्चिम इलाके से मानसून की विदाई 17 सितंबर से शुरू हो गई है. बताया जा रहा है कि जैसलमेर, बाड़मेर के कुछ हिस्सों से 25 सितंबर से ही मानसून ने विदाई कर ली है. फ़िलहाल अभी भी राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना है.

क्षेत्र से मानसून की विदाई कब?

राजस्थान से मानसून की विदाई में कुछ ही दिन शेष बचे हुए है. वहीं राज्य के कुछ हिस्सों से मानसून की विदाई हो भी चुकी है. मौसम विभाग से ख़बर मिली है कि सितंबर के आखिरी दिनों तक कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश का अनुमान है. मौसम विभाग के अनुसार अक्टूबर महीने में पूरी तरह से मानसून की विदाई हो जाएगी.

अब कब होगी क्षेत्र में बारिश

आपको बता दें कि मौसम विभाग के मुताबिक राज्य के कुछ हिस्सों जैसे बीकानेर, जयपुर, अजमेर, कोटा व उदयपुर में 26 सितंबर को मेघगर्जन के साथ बारिश का दौर जारी रहेगा. वहीं अगले तीन-चार दिनों के दौरान बारिश की गतिविधियों में कमी होने की संभावना है.

राजस्थान में कितनी हुई बारिश?

राज्य में जून से सितंबर के बीच 14 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है. वहीं पूर्वी राजस्थान में सामान्य दर से 2 फीसदी कम बारिश हुई है. बता दें कि पश्चिमी राजस्थान में सामान्य दर से 43 फीसदी ज्यादा बारिश का रिकॉर्ड है.

Ad Image
Latest news
Related news