Thursday, September 19, 2024

Rajasthan: उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ का बीकानेर दौरा

जयपुर: उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ आज 11 बजे के करीब अपनी विशेष विमान से बीकानेर के नाल एयरपोर्ट पहुंचे हैं। वह यहां से निकलने के बाद सीधा बीछवाल औद्योगिक क्षेत्र में मूंगफली अनुसंधान केन्द्र पहुंचे। वहां पहुंचने के बाद वो केन्द्र में ट्रेनिंग हाउस के उद्घाटन कार्यक्रम में शिरकत किए.

उपराष्ट्रपति धनखड़ आज बीकानेर के कुछ घंटे की यात्रा पर आए हैं। उपराष्ट्रपति द्वारा बीकानेर में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) में मूंगफली अनुसंधान केंद्र का लोकार्पण किया गया है. उद्घाटन के दौरान धनकड़ ने कहा कि सरकार द्वारा किसानों को दी जा रही सरकारी सुविधाओं के बीच कोई बिचौलिया नहीं आ सकता है। इससे जुड़ी कामों के लिए सरकार निरंतर इस दिशा में काम कर रही है। कार्यक्रम को देखते हुए पुलिस ने सुरक्षा की दृष्टि से गजनेर रोड को पूरी तरह से बंद कर दिया था। आपको बता दें कि इस बीच लोगों को सड़क जाम से काफी परेशानियों का सामना करना परा.

कार्यक्रम के दौरान संवाद

उपराष्ट्रपति इस दौरे के दौरान यहां के कृषि वैज्ञानिकों के साथ संवाद किए। उन्होंने किसानों की मेहनत को बताते हुए कहा कि आज इनकी वजह से सभी देशवाशियों को अनाज मिलता है. इस संदर्भ में सरकार ने भी किसानों के लिए बहुत अहम कदम उठाये हैं। किसानों के लिए सरकार के तरफ से पीएम सम्मान निधि योजना लाया गया है, इस योजना के तहत किसानों को रुपए दिए जा रहे हैं। किसानों को मिलने वाली राशि सीधे किसान के खाते में जा रही है। उन्होंने देश के किसानों को देश का अहम हिस्सा भी बताया है। इस दौरान धनखड़ ने दावा किया कि वर्ष 2047 तक भारत दुनिया के लिस्ट में नंबर एक होगा।

किसानों को संसद भवन के लिए आमंत्रण

कार्यक्रम के दौरान उपराष्ट्रपति ने किसानों और कृषि वैज्ञानिकों से कहा कि आपलोग दिल्ली में आइए और नया संसद भवन का भ्रमण कीजिए। उन्होंने कहा कि अगर आप दिल्ली आते है तो आप उनके व्यक्तिगत मेहमान बनेंगे। संवाद के दौरान कहा कि जब दिल में किसान हो तब हमारी सरकार किसानों के लिए कुछ भी करने के लिए तैयार
है.

Ad Image
Latest news
Related news