Thursday, September 19, 2024

Rajasthan: राजस्थान के कुछ हिस्सों में हुई तेज बारिश, मानसून विदाई संबंधित जानकारी

जयपुर। प्रदेश से अब पूरी तरह मानसून की विदाई होने जा रही है। प्रदेश के पश्विम भाग से मानसून विदाई की शुरुआत हो गई है वहीं पूर्वी राजस्थान में मानसून की विदाई के संकेत सामने आ रही हैं। मौसम विभाग की तमाम जानकारी के माध्यम से पूर्वी राजस्थान से भी मानसून की विदाई अक्टूबर के प्रथम सप्ताह में शुरू हो जाएगी। पिछले दिनों में प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में मानसून की गतिविधियों में कमी देखने को मिली है। किन्तु बुधवार को राज्य के कुछ हिस्सों में बारिश का दौर देखने को मिला। बता दें कि प्रदेश में सबसे अधिक बारिश करौली में दर्ज की गई। उदयपुर में 34.2, तथा जोधपुर समेत कई जिलों में 1 मिमी दर्ज की गई।

प्रदेश के किस जिले में हुई तेज बारिश?

राज्य के कोटा व बूंदी जिले में बुधवार को तेज बारिश दर्ज हुई। तेज बारिश से खेतों तथा फसलों को काफी नुकसान हुआ। वहीं बता दें कि तेज बारिश के कारण कोटा जिले के सुल्तानपुर क्षेत्र में किसानों के अरमानों पर पानी फिर गया। कोटा के सुल्तानपुर में लगभग आधे घंटे तक तेज बारिश हुई। वहीं कुंदनपुर क्षेत्र में 20 मिनट तक तेज बारिश होती रही. मौसम विभाग के तमाम जानकारी से बताया गया कि बूंदी जिले के नैनवां शहर सहित आसपास के गांवों में 20 मिनट तक मूसलाधार बारिश हुई। तेज बारिश होने के कारण सोयाबीन की फसलों में काफी नुकसान होना बताया है। वहीं कई क्षेत्र में तेज हवा के साथ आई बरसात से धान की फसल को भी नुकसान हुआ है।

पोकरण में आधे घंटे में कितना बरसा पानी

प्रदेश के जैसलमेर जिला के पोकरण कस्बे सहित आसपास क्षेत्र में मूसलाधार बारिश देखने को मिली। बता दें कि यहां करीब 30 मिनट तक तेज हवा के साथ तेज बारिश हुई। तेज बरसात के कारण तापमान में गिरावट देखने को मिली इसके बाद मौसम ठंड हो गया। वहीं बता दें कि दोपहर करीब 2 बजे बूंदाबांदी के साथ तेज बौछारों के साथ बारिश की शुरुआत हुई। बारिश करीब 30 मिनट तक तेज होती रही।

Ad Image
Latest news
Related news