Thursday, September 19, 2024

Rajasthan Election 2023: प्रधानमंत्री ने किया ‘मरुभूमि की त्रिशक्ति’ का वर्णन, चुनाव से पहले मेवाड़ को बनाया निशाना

जयपुर: प्रधानमंत्री ने प्रदेश के लोगों से दावा किया है कि राज्य में हजारों नए रोजगार का शंखनाद होने वाला है. वहीं उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा प्रदेश की बहनों के लिए किचन में पाइप से सस्ती गैस पहुंचाने का काम शुरू कर दिया गया है. राजस्थान में जैसे-जैसे चुनाव नजदीक आ रहे है, वैसे-वैसे सियासी पारा लगातार बढ़ता जा रहा है. इसके साथ ही विपक्ष और सत्ता धारी पार्टी में जुबानी जंग भी तेज हो गई है. इस बीच आपको बता दें कि राजस्थान में प्रधानमंत्री ने आज सात दिनों के अंदर दूसरी बार प्रदेश की धरती पर सभा को संबोधित किया है.

PM मोदी का मरुभूमि में स्वागत

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री ने आज मरुभूमि के धरती पर एक बड़ी जनससभा को संबोधित किया है, इससे पूर्व उन्होंने चित्तौड़ के सांवलिया सेठ मंदिर का दर्शन भी किया . इस दौरान पीएम ने चित्तौड़गढ़ के सांवलिया सेठ मंदिर में पूजा अर्चना कर राजस्थान की खुशहाली और समृद्धि के लिए भगवान से प्रार्थना की। इसके पश्चात जनसभा को संबोधित करने के दौरान उन्होंने प्रदेश की “त्रिशक्ति” का ज़िक्र भी किया। उन्होंने कहा कि राजस्थान के पास अतीत में मिली विरासत है जो देश का सामर्थ्य भी बनाती है. प्रदेश के पास जो विरासत है वह आज का सामर्थ्य और आने वाले कल की संभावनाएं है.

मोदी का वादा

प्रधानमंत्री आज मरू की भूमि में बड़ी संख्या में जुटे लोगों के बीच कुछ वादा का ऐलान किया है, उन्होंने बताया कि प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने वाला है ऐसे में राज्य की माताओं और बहनों को कम दामों में रसोई गैस मुहैया कराने का काम केंद्र सरकार कर दी है. आज राज्य में रेलवे और सड़क से जुड़े कई महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट का शिलान्यास हुआ. प्रदेश में ट्रिपल आईटी के लिए नया कैंपस बनेगा जिससे कोटा के एजुकेशन हब को एक नया पहचान मिलेगी। जो मेवाड़ एवं यहां के लोगों का जीवन और सरल बना देगा।

पर्यटन पर बोले प्रधानमंत्री

राज्य में “नाथद्वारा टूरिस्ट इंटरप्रटेशन एवं कल्चरल सेंटर” का PM मोदी द्वारा लोकार्पण किया गया है. कार्यक्रम के दौरान मोदी ने कहा कि गोविंद देव जी मंदिर, सीकर के खाटू श्याम जी मंदिर और राजसमंद में नाथद्वारा राज्य में पर्यटक का हिस्सा हैं, जिससे प्रदेश का महत्त्व भी बढ़ेगा और पर्यटन उद्योग को भी लाभ मिलेगा. इस बीच उन्होंने चित्तौड़गढ़ के सांवलिया सेठ जी मंदिर का जिक्र करते हुए कहा कि यह मंदिर हम सबकी आस्था का केंद्र है. यहां हर साल लाखों की संख्या में श्रद्धालु मंदिर के दर्शन के लिए आते हैं. वहीं व्यापारियों के लिए भी इस मंदिर का खास महत्व है. केंद्र सरकार द्वारा स्वदेश दर्शन योजना के तहत सांवलिया जी के मंदिर में आधुनिक सुविधाओं से जोड़ने का काम शुरू कर दिया गया है. जिससे मंदिर में आए श्रद्धालु को दर्शन में काफी सहूलियत मिलेगी।

“विकास” सरकार की प्रधानता

प्रधानमंत्री ने कहा, राज्य का विकास केंद्र सरकार के लिए बहुत बड़ी प्रधानता है. इस बीच मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने राजस्थान में एक्सप्रेस-वे, हाईवे और रेलवे जैसे कई आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर पर लगातार काम किया है. ये सभी आधुनिक विकास राजस्थान में लॉजिस्टिक से जुड़े सभी सेक्टर को नई ताकत देगा. हालांकि कार्यक्रम समाप्त होने के वक्त उन्होंने उदयपुर-जयपुर वंदे भारत ट्रेन शुरुआत का ज़िक्र भी किया।

Ad Image
Latest news
Related news