Thursday, September 19, 2024

Rajasthan: PM मोदी का एक हफ्ते में दूसरा दौरा आज, मेवाड़ में ये है खास

जयपुर: राजस्थान में विधानसभा चुनाव फतह करने के लिए भाजपा ने पूरी ताकत लगा दी है. प्रधानमंत्री मोदी का एक हफ्ते में दूसरा दौरा आज होने जा रहा है. आपको बता दें कि PM मोदी बीते एक साल के अंदर राजस्थान में 9 दौरे कर चुके हैं. वहीं आज चित्तौड़गढ़ के दौरे पर आ रहे हैं, उसके बाद PM मोदी 5 अक्टूबर को जोधपुर के कार्यक्रम में शामिल होंगे. पीएम मोदी आज चित्तौगढ़ में विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण और शुभारंभ का ऐलान करेंगे। पीएम मोदी आज जनसभा के जरिए मेवाड़ और वागड़ की कुल 35 विधानसभा सीटों को साधेंगे, जिसमें उदयपुर संभाग में शामिल भीलवाड़ा जिले की 7 सीटें भी शामिल हैं। इसके पश्चात वह सांवलिया सेठ मंदिर का दर्शन करेंगे.

सांवलिया सेठ का दर्शन

प्रधानमंत्री मोदी आज सांवलिया सेठ का दर्शन करने के साथ विशाल जन सभा को सम्बोधित करेंगे. रैली को सम्बोधित करने के दौरान समारोह में प्रदेश के लिए लगभग 7 हजार परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे. PM मोदी का यह दौरा मेवाड़ के 6 जिलों की 26 विधानसभा के मतदाताओं को आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र से PM मोदी का यह दौरा महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

करोड़ों की परियोजनाओं का ऐलान

आज पीएम मोदी प्रदेश के लिए केंद्र सरकार की विभिन्न 7 हजार करोड़ से ज्यादा की परियोजनाओं का ऐलान करेंगे. कार्यक्रम का पूरा जिम्मा रेलवे विभाग को दिया गया परंतु इस परियोजनाएं में रेलवे, केंद्रीय गैस एवं पेट्रोलियम, एनएचएआई समेत कई पर्यटन विभाग शामिल है. बता दें कि PM मोदी का सबसे बड़ी प्रोजेक्ट गैस पाइपलाइन के पाली-हनुमानगढ़ खंड का बतया जा रहा है जिसमे 4500 करोड़ शामिल है. PM मोदी के इस कार्यक्रम में रेलवे बोर्ड के तमाम दिग्गज चेयरमैन सहित विभिन्न मंत्रालयों के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे.

मेवाड़ से खुलेगा सत्ता का दरबाजा

प्रदेश के मेवाड़ की सीटों का पौराणिक काल से ही राजनीति में अपना एक अलग पहचान हैं इसलिए कहा भी जाता हैं कि जिसका मेवाड़ उसका सत्ता. आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए प्रदेश में लगातार मंत्रियों का दौरा चालू है, ऐसे में सात दिनों के अंदर प्रधानमंत्री मोदी आज दोबारा प्रदेश के दौरे पर आ रहे हैं. सांवलिया सेठ के दर्शन करने के साथ ही प्रदेश की राजनीति पर जीत हासिल करने के लिए मेवाड़ में विधानसभा चुनाव का श्री गणेश करेंगे.

सियासी गणित में मेवाड़ अब्बल

सियासी महत्त्व से भी मेवाड़ का अलग पहचान देखा जा रहा है। वहीं उदयपुर खंड में 6 जिले आते हैं. जिसमे उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, चितौड़गढ़, राजसमंद और प्रतापगढ़ शामिल हैं. इन सभी जिलों में 28 विधानसभा सीटें शामिल हैं. इनसभी जिलों में बीजेपी की मजबूत पकड़ पहले से ही देखा जा चूका है. विधानसभा 2018 के चुनाव में भाजपा ने 28 सीटों में 15 सीटों पर जीत दर्ज की थी. वहीं कांग्रेस को 18 सीट और अन्य के खाते में 3 सीट मिली थी। मेवाड़ के गुलाबचंद कटारिया कद्दावर नेता माने जाते हैं. फिलहाल वह राजस्थान के राज्यपाल है. ऐसे में आज पीएम का मेवाड़ दौरा भाजपा के लिए मजबूती सम्राट बनाने का काम आएगा।

5 अक्टूबर को जोधपुर का दौरा

आपको बता दें कि राजस्थान में पीएम मोदी का 25 सितंबर के बाद यह तीसरा दौरा होगा. PM मोदी 5 अक्टूबर को जोधपुर के दौरे पर आएंगे. इस क्रम में भी उनके द्वारा कई शिलान्यास और लोकार्पण किया जाएगा। इसके पश्चात मोदी जोधपुर के रावण का चबूतरा मैदान में एक विशाल जनसभा को संबोधित करेंगे. वहीं मोदी का जोधपुर में यह दौरा 5 साल बाद होने जा रहा है.

पिछले एक वर्ष में पीएम के दौरे

30 सितंबर 2022: आबूरोड अंबा माता दर्शन के लिए आए
1 नवंबर 2022: बांसवाड़ा स्थित मानगढ़ धाम
28 जनवरी 2023: गुर्जर समुदाय के भीलवाड़ा दौरा
12 फरवरी 2023: दौसा में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे उद्घाटन
12 मई 2023: नाथद्वारा समेत आबूरोड में रैली
31 मई 2023: अजमेर-पुष्कर दौरा
8 जुलाई 2023: अमृतसर-जामनगर एक्सप्रेस हाइवे का लोकार्पण (बिकानेर)
27 जुलाई 2023: सीकर में जनसभा को सम्बोधित
25 सितंबर 2023: परिवर्तन यात्रा समाप्ति (जयपुर)
02 अक्टूबर 2023: सांवलिया में रेलवे कार्यों का शिलान्यास (चित्तौरगढ़)

Ad Image
Latest news
Related news