Thursday, September 19, 2024

Rajasthan: प्रदेश के लोगों के लिए खुशखबरी, मिलेगा इस क्षेत्रों में रोजगार

जयपुर। राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने में कुछ महीने ही बाकी है। ऐसे में राज्य सरकार लगातार जनता के हित में विभिन्न-विभिन्न तरह के योजनाओं से लेकर रोजगार तक घोषणा कर रही हैं. इस बीच एक आधौगिक कंपनी के तरफ से हजारों लोगों को रोजगार देने की ख़बर सामने आ रही हैं. खास बात बताया जा रहा है कि नया औद्योगिक क्षेत्र में गैर प्रदूषित औद्योगिक इकाइयां को लगाया जाएगा। जिससे प्रदेश में प्रदूषण की समस्या नहीं बढ़ेगी।

रोजगार के अवसर

आपको बता दें कि जिले में रोजगार मिलने की ख़बर स्थानीय लोगों के लिए खुशी का पल साबित होगा। रीको की ओर से नाडोल कस्बे के पास रोजगार के नए दरवाजे बनाने का फैसला किया गया है। हालांकि नाडोल के पास एवं वरकाणा में रीको द्वारा नए औद्योगिक क्षेत्र का निर्माण किया जा रहा है। सड़कों का निर्माण करने के लिए नाडोल के औद्योगिक क्षेत्र में कार्य आदेश को जारी कर दिया गया है। वहीं आपको बता दें कि वहां से करीब 20 मिल की दूरी पर दूसरे वरकाणा औद्योगिक क्षेत्र का कार्य शुरू कर दिया गया हैं। जानकारी के लिए बता दें कि बढ़ते प्रदुषण को देखते हुए इन दोनों क्षेत्र में गैर प्रदूषित औद्योगिक इकाइयां को लगाया जाएगा। इन दोनों आधौगिक क्षेत्र में कृषि आधारित इकाइयों के साथ खाद्य इकाइयां व सामान्य इकाइयां भी शामिल होगा। दरअसल रीको के अधिकारियाें के निर्देशानुसार इस क्षेत्र में औद्योगिक इकाइयां बनाई जा रही हैं. जिससे क्षेत्र का विकास तो होगा ही साथ में बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार भी मिलेगा। नाडोल-सादड़ी मार्ग पर कस्बे से करीब दो किमी की दूरी पर यह औद्योगिक क्षेत्र का निर्माण किया गया है। हालांकि बिजोवा गांव से तीन किमी पहले वरकाणा का औद्योगिक क्षेत्र है।

एक्सपर्ट द्वारा दी गई ये जानकारी

जिले में औद्योगिक इकाइयां का निर्माण करने हेतू प्लॉट काटने के साथ सड़कों व अन्य कार्य को शुरू करने का आदेश मिल चुका है। वहीं दूसरी तरफ वरकाणा में भूमि आवंटन व नक्शा का कार्य पूरा हो चुका है। आपको बता दें कि इन स्थानों पर औद्योगिक इकाइयों की निर्माण से आस-पास का इलाका जैसे रानी, सादड़ी, बाली आदि क्षेत्र के लोगों को रोजगार के अवसर मिलना शुरू हो जाएगा। वहीं रोजगार मिलने के साथ राज्य का औद्योगिक विकास भी होगा।

नाडोल औद्योगिक क्षेत्र का ब्योरा

औद्योगिक क्षेत्र 83.09 हैक्टेयर में बसेगा
औद्योगिक क्षेत्र 37.645 हैक्टेयर में तैयार होगा
औद्योगिक प्लॉट 20.046 हैक्टेयर में होंगे
व्यवसायिक उपयोग भूमि 1.122 हैक्टेयर में
खुला क्षेत्र 1.954 हैक्टेयर में
सर्विस क्षेत्र 2.595 हैक्टेयर में
भविष्य की योजना के लिए 1.614 हैक्टेयर
सड़कों के लिए 10.314 हैक्टेयर

Ad Image
Latest news
Related news