Sunday, October 27, 2024

Rajasthan : दूध के पैकेट से हटेगी गहलोत की तस्वीर !

जयपुर। राजस्थान में विधानसभा चुनाव के तारीख की घोषणा हो गई है। चुनाव के तिथि की घोषणा के साथ राज्य में अचार सहिंता भी लागू कर दिया गया है. राज्य में वोटिंग 25 नवंबर को होगी। ऐसे में चुनाव का परिणाम 3 दिसंबर को जारी किया जाएगा। इस बीच प्रदेश में एक मामला तेजी से अपना पांव पसार रहा है. बताया जा रहा है कि राज्य में कक्षा 1 से आठवीं तक के स्कूली बच्चों को मिड डे मिल के तहत फ्री में दूध का पैकेट दिया जा रहा है ऐसे में दूध के पैकेट पर मुख्यमंत्री गहलोत का तस्वीर लगा हुआ रहता हैं। इस चुनावी माहौल के दौरान प्रदेश में आचार संहिता भी जारी है तो इस बीच स्कूल शिक्षा परिषद ने जिला शिक्षा अधिकारी को एक आवेदन-पत्र लिखते हुए मांग की हैं कि राज्य में मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना के तहत सभी स्कूली बच्चों को फ्री में दूध दिया जाता हैं और उस दूध के पैकेट पर CM गहलोत के फोटो प्रिंट किए हुए हैं, लेकिन अब तो प्रदेश में आचार संहिता जारी है तो इस फोटो को दूध के पैकेट से हटा दिया जाए या CM की तस्वीर को ढ़क दिया जाए।

बजट घोषणा के अनुसार दूध मिलना

राज्य के सभी सरकारी स्कूलों और मदरसों में मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना के तहत सभी बच्चों को फ्री में दूध का पैकेट दिया जाता है. वहीं कक्षा एक से आठ में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को बजट घोषणा के तहत दूध दिया जाता है।

बाल गोपाल योजना

राजस्थान में मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना के अनुसार सभी सरकारी स्कूलों और मदरसों में दूध का पैकेट बच्चों को दिया जाता हैं। कक्षा पहली से आठवीं के बच्चों को यह सुविधा दी जाती हैं। बाल गोपाल योजना की शुरुआत 1 जुलाई 2023 को हुई थी। इस योजना के तहत करीब एक लाख 26 हजार 885 बच्चों को सप्ताह में 6 दिन फ्री में दूध का पैकेट दिया जाता हैं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य अधिक से अधिक बच्चें का नामांकन सरकारी स्कूलों में बढ़ाना हैं। बात करें कक्षा पांचवी तक के बच्चों की तो उनको इस योजना के तहत प्रतिदिन 15 ग्राम पाउडर दूध से 150 एमएल दूध तैयार कर के दिया जाता हैं। वहीं अगर बात करें छठवीं से आठवीं तक के बच्चों को तो उन्हें 20 ग्राम पाउडर दूध से 200 एमएल दूध तैयार कर दिया जाता है

कितने स्कूलों में इसका लाभ

बता दें की सभी जिले में 1633 प्राइमरी स्कूलों को बाल गोपाल योजना का लाभ दिया जाता हैं। बात करें बच्चें की संख्या बढ़ने की तो इस योजना के सुचारु ढंग से जारी रहने पर अब स्कूलों में बच्चों के एडमिशन में और बढ़त होने वाली हैं।

Ad Image
Latest news
Related news