Monday, September 16, 2024

Rajasthan Weather : राजस्थान के इन जिलों में दोबारा शुरू होने जा रहा बारिश का दौर, ठंड अधिक बढ़ने का अनुमान

जयपुर। राजस्थान में एक बार मौसम फिर अपना मूड बदलने जा रहा है। प्रदेश से ऐसे तो पिछले महीने ही मानसून की विदाई हो गई है लेकिन मौसम विभाग ने एक सूचना जारी करते हुए कहा हैं कि आगामी दिनों में प्रदेश के लगभग जिलों में बारिश होने की संभावना है। IMD ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ में बदलाव के कारण कई जिलों में बारिश का दौर देखा जा सकता हैं। ऐसे देश के लगभग सभी राज्यों से मानसून की विदाई हो चुकी है।

IMD ने दी जानकारी

अगर आप आगामी दिनों में पहाड़ी इलाकों में घूमने का प्लान कर रहे हैं तो एक बार प्लान फिक्स करने से पहले मौसम विभाग की अपडेट को पढ़ लें। IMD ने सूचना जारी करते हुए अलर्ट किया हैं कि प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में फिर से बारिश का दौर शुरू होने जा रहा है।

पहाड़ी राज्यों में बारिश का अनुमान

देश में मौसम का मिजाज फिर एक बार बदलने जा रहा है। ऐसे देश के कई राज्यों से मानसून पिछले महीने ही रफा-दफा हो गई लेकिन IMD ने बताया हैं कि देश के कई पहाड़ी राज्यों में फिर से मानसून लौटने का पूरा अनुमान है। मौसम वैज्ञानिकों द्वारा बताया गया हैं कि पश्चिमी विक्षोभ में आए बदलाव के कारण मानसून दोबारा लौटने का मूड बना रहा है।

मौसम में बदलाव

IMD ने बतया हैं कि कई राज्यों के मौसम में बदलाव आ गया हैं जिस कारण तापमान में अंतर देखा जा रहा है। वहीं कही-कही रात में तापमान लुढ़कने के कारण ठंड का असर शुरू हो गया है। इन इलाकों में लोगों को अब सवेरे-शाम फैन या कूलर बंद करना पड़ रहा है। इस बीच IMD ने एक अलर्ट जारी करते हुए कहा कि राज्यों के पहाड़ी हिस्सों में बर्फबारी और भारी बारिश का अनुमान हैं।

4 पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी

देश के लगभग चार राज्यों में भारी बारिश के साथ बर्फबारी का अनुमान है। इस दौरन इन राज्यों में ठंड और अधिक बढ़ सकता है। बता दें कि पहाड़ी राज्यों में ज्यादातर हिमाचल और जम्मू के इलाकों में खूब गर्जन के साथ बारिश और बर्फबारी हो सकती है।

राजस्थान का तापमान

राजस्थान के अधिकतर इलाकों में 19-20 अक्टूबर के बीच तामपान 20 डिग्री से नीचे लुढ़कने का अनुमान है। वहीं राजधानी जयपुर में मौसम सामान्य बना हुआ है। हालांकि कई जिलों में अभी भी अधिकतम तापमान 35 डिग्री दर्ज किया जा रहा है. वहीं IMD ने बताया है कि जयपुर में 18 अक्टूबर को भारी बारिश होने का अनुमान है। बता दें कि 16-17 अक्टूबर के बीच जोधपुर, बीकानेर, अजमेर और जयपुर संभाग के 23 जिलों में बारिश होने की संभावना है।

Ad Image
Latest news
Related news