Tuesday, September 24, 2024

Rajasthan Election 2023 : कांग्रेस स्क्रीनिंग की कमेटी की बैठक आज, पहली लिस्ट पर मुहर लगने का आसार

जयपुर। राजस्थान में विधानसभा चुनाव की तिथि का ऐलान हो गया है। प्रदेशभर में 25 नवंबर को वोटिंग होगा। ऐसे में चुनाव को देखते हुए भाजपा उम्मीदवारों की पहली सूची भी जारी कर दी है। हालांकि आज बाकी अन्य चुनावी राज्यों में कांग्रेस ने भी अपनी उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। राजस्थान में कांग्रेस ने अभी तक प्रत्याशियों के नाम को जारी नहीं किया है। अनुमान है कि आज दिल्ली में कांग्रेस कमेटी की बैठक में पार्टी उम्मीदवारों की लिस्ट पर मुहर लग सकता है। इस बैठक में कांग्रेस के तमाम दिग्गज नेता मौजूद है साथ में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी शामिल है। यह बैठक दो दिन तक चलेंगी। बैठक में पीसीसी चीफ गोविन्द डोटासरा भी CM गहलोत के साथ मौजूद हैं।

तारीख पर तारीख बढ़ती जा रही

राजस्थान में भाजपा ने अपने प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी है लेकिन कांग्रेस अभी तक इस मामले में पीछे ही रह गया है. बात करें कांग्रेस कि तो पार्टी ने दावा किया था कि नवरात्र के पहले दिन ही सभी चुनावी राज्यों में अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी करेगी। हालांकि पार्टी ने राजस्थान को छोड़कर सभी चुनावी राज्यों में उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। लेकिन राजस्थान में कांग्रेस उम्मीदवारों की लिस्ट जारी होने में तारीख पर तारीख बढ़ती जा रही है। अनुमान है कि आज दिल्ली में कांग्रेस कोर कमेटी की बैठक में उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लग सकता है। जिसमे देखना है यह कि इस बार कांग्रेस चुनावी मैदान में उतरने का मौका किसे देती है।

लिस्ट जारी होने में देरी क्यों

उम्मीदवारों की लिस्ट जारी करने में कांग्रेस लगातार विलंब कर रही है। ऐसे में राजस्थान के पूर्व डिप्टी CM सचिन पायलट ने टिकट चयन के दौरान महिलाओं और युवाओं की भागीदारी बढ़ाने की मांग को लेकर पेच फंसाए हुए है। इस कारण बताया जा रहा है कि कांग्रेस अपने प्रत्याशियों की पहली लिस्ट भी जारी नहीं कर पा रही है।

टिकट काटने के पक्ष में नहीं

आपको बता दें कि इस साल CM गहलोत कांग्रेस सरकार को बचाने वाले किसी भी विधायकों को टिकट देने के मूड में नहीं हैं। सर्वे रिपोर्ट भी विधायकों के खिलाफ ही बताया जा रहा है, ऐसे में इन विधायकों को टिकट मिलना संभव नहीं हैं। बात करें अगर इस साल के चुनाव की तो इस साल का राजस्थान चुनाव बेहद रोचक है। बता दें इस बार भी कांग्रेस पार्टी पिछले चुनाव वाले उम्मीदवारों के नाम को फाइनल करेंगे और उन्ही में से ज्यादातर दावेदर को टिकट देंगे। अभी तक पार्टी 100 से 115 नाम पर मुहर लगा चुकी है लेकिन जारी नहीं की है।

Ad Image
Latest news
Related news