Tuesday, September 24, 2024

Rajasthan Election 2023 : चुनाव के दौरान रहेगी टाइट सिक्योरिटी, सवेंदनशील इलाकों में पहुंची CRPF

जयपुर। राजस्थान में चुनावी घोषणा हो गई है। प्रदेश भर में मतदान 25 नवंबर को होगा। चुनावी परिणाम 3 दिसंबर को जारी किया जाएगा। ऐसे में प्रदेश भर में सिक्योरिटी टाइट कर दी गई है। बता दें कि राज्य के सवेंदनशील इलाकों में CRPF की चार कंपनी को तैनात किया गया है। सभी सवेंदनशील जिलों में शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और भयमुक्त वोटिंग के लिए प्रशासन समेत पुलिस अलर्ट हो चुकी है। राज्य में आचार संहिता भी जारी है इस बीच पुलिस लगातार अपराधियों के पकड़ने में जुटी हुई है। चुनावी माहौल के बीच भय पैदा करने वाले लोगों पर खास नजर रखा जा रहा है।

भारी पुलिस बल तैनात

सवेदनशील जिलों में दौसा जिला सबसे अधिक संवेदनशील माना जाता है इसलिए इस इलाके में भारी पुलिस बल को तैनात किया जाएगा। आपको बता दें कि इस जिले में शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान कराने के लिए CRPF की चार कंपनी पहुंच गई है। चुनावी माहौल के बीच चरों कंपनी को दौसा, लालसोट, मेहंदीपुर बालाजी और महुआ में तैनात कि गई है। वहीं मजे की बात यह है कि इस बार नारी शक्ति को बढ़ावा देने के लिए महिला को बूथ संभालने का जिम्मा भी दिया गया है। इस दौरान बता दें कि जिला मुख्यालय पर महिला कंपनी ने मोर्चा संभाला है। हालंकि इन सवेंदनशील जिलों में 60 से अधिक CRPF की कंपनी की मांग की गई है।

दौसा जिला संवेदनशील

विधानसभा चुनाव के दौरान बता दें कि दौसा जिला कानून वयवस्था के दृष्टिकोण से अधिक संवेदनशील माना जाता है। ऐसे में केंद्र से लेकर राज्य सरकार अपने फाॅर्स को तैनात करने का फैसला लिया है। बता दें कि अभी तक 10 हजार से ऊपर ऐसे लोगों पर पुलिस ने पाबंदी लगा दी है जो चुनवी दौर में भय पैदा कर सकते हैं।

आचार संहिता लागू

राजस्थान में चुनावी तिथि के घोषणा के साथ ही आचार संहिता लागू कर दी गई। प्रदेश में निष्पक्ष और शांतिपूर्वक वोटिंग कराने के दृष्टिकोण से प्रशासन अलर्ट मोड में है। राज्य में निष्पक्ष और शांतिपूर्ण वोटिंग कराने की तैयारी चल रही है।

Ad Image
Latest news
Related news