Thursday, September 19, 2024

Rajasthan Election 2023: राजस्थान का सबसे ऊंचा मतदान बूथ कहां है? नाम जानकर होगी हैरानी

जयपुर। राजस्थान में सबसे ऊंचा मतदान बूथ बनाया गया है। जब आप इसकी ऊंचाई के बारे में जानेंगे तो आपको हैरानी भी हो सकती है। प्रदेश में विधानसभा चुनाव के तारीख की घोषणा हो गई है। प्रदेश भर में चुनाव 25 नवंबर को होगा और चुनावी परिणाम 3 दिसंबर को जारी किया जाएगा। प्रदेश भर में चुनाव की तारीख की घोषणा के साथ ही आचार संहिता को भी लागू कर दिया गया है। राज्य में प्रशासन एवं पुलिस निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए अलर्ट हो चुकी है।

ऊंचाई पर पोलिंग स्टेशन

आपको जानकर हैरानी होगी कि राजस्थान में पहली बार इतनी ऊंचाई पर पोलिंग बूथ बनाया गया है। दरअसल चुनाव को देखते हुए चुनाव आयोग ने अधिक से अधिक वोटिंग स्टेशन बनाने का निर्णय लिया है जिससे ज्यादा लोग वोटिंग कर सके। वहीं दूसरी तरफ वोटिंग स्टेशन बनाने का कार्य भी शुरू हो गया है। जानकारी के लिए बता दें राजस्थान में मतदाताओं की सुविधा के लिए 1500 मीटर की ऊंचाई पर भी वोटिंग सेंटर बनाया जा रहा है। बताया जा रहा है कि प्रदेश में ऐसा पहली बार देखने को मिलेगा जब वोटर की सुविधा के लिए इतनी ऊंचाई पर मतदान केंद्र बनाया गया है। वही बता दें कि राजस्थान में इतनी ऊंची ऊंचाई पर वोटिंग सेंटर माउंट आबू के शेरगांव में बनाया गया है। हालांकि यह गांव लगभग 1500 मीटर की ऊंचाई पर माउंट आबू पर्वत के पहाड़ी क्षेत्र में स्थित है। खास बात यह है कि इतनी ऊंचाई पर पहली बार मतदाताओं की सुविधा के लिए वोटिंग करवाई जाएगी।

शेरगांव में नया मतदान केंद्र बना

चुनाव आयोग के मुख्य निर्वाचन अधिकारी जयपुर और जिला निर्वाचन अधिकारी समेत जिला कलक्टर सिरोही की आग्रह पर शेरगांव में पहली बार मतदान केंद्र संख्या नंबर 170 बनाया गया है। इससे पहले गांव की जनता को वोट देने के लिए लगभग 10 किलोमीटर से अधिक पगडंडी का रास्ता होते हुए उतराज गांव तक जाना पड़ता था । बता दें कि इस बूथ पर कुल 117 वोटर है। वहीं स्थानीय जनता के मुताबिक बताया जा रहा है कि चुनाव आयोग ने जनता के लिए बड़ा कदम उठाया है।

सिर्फ 117 मतदाता पंजीकृत

राजस्थान में चुनाव का शंखनाद हो चुका है। इसको लेकर जिला प्रशासन और चुनाव आयोग मतदान को देखते हुए अलर्ट हो चुके हैं। वहीं बता दे कि चुनाव आयोग के विचार से शेरगांव को चुनावी बूथ मिला है जिससे वहां के स्थानीय लोगों को वोट डालने में काफी आसानी होगी।

Ad Image
Latest news
Related news