Sunday, September 8, 2024

Rajasthan Weather : मौसम में बदलाव 21 अक्टूबर से इन जिलों में बारिश और दीवाली से पहले सर्दी

जयपुर। राजस्थान में मौसम का मिजाज बदल रहा है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक 21 अक्टूबर से एक नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस राजस्थान के उत्तर पश्चिम एरिया में सक्रीय होने वाला है लेकिन अनुमान है कि इसकी स्पीड कम होगी जिस कारण बीकानेर और जोधपुर संभाग के कुछ इलाकों में बारिश और सर्दी का सितम शुरू होगा। वहीं 21 अक्टूबर के आस-पास बादल छाय रहेंगे और अनुमान है कि हल्की बारिश भी होगी उसके बाद सर्दी बढ़ने की संभावना है।

जिलों में सर्दी ने दी दस्तक

आपको बता दें कि पिछले दो दिन के अंदर बाड़मेर, जैसलमेर एरिया में बारिश हुई है। जिससे दिन का तापमान सामान्य से कम दर्ज किया गया इस कारण यहां ठंडक बढ़ी। बता दें कि जैसलमेर का अधिकतम तापमान 28.9 डिग्री सेल्सियस बताया गया। वहीं श्रीगंगानगर, चूरू में भी अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से कम रहा। जैसलमेर का अधिकतम तापमान सामान्य से 8 डिग्री सेल्सियस नीचे बताया गया है। हालांकि बारिश के बाद रात का पारा लुढ़क गया और सीकर का न्यूनतम तापमान 14.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। जिस कारण इन जगहों पर हल्की ठंड की शुरुआत हो गई है।

तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से कम

राजस्थान में इस साल पहली बार तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से कम दर्ज किया गया है. बता दें रात में गंगानगर का तापमान 16.5, हनुमानगढ़ में 16.6, सिरोही में 16, फतेहपुर में 17.2 और पिलानी में तापमान 16.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा रहा है। गुरुवार को अलवर और सीकर जिले में सुबह की शुरुआत कोहरे से हुई और साथ में यहां सर्दी का असर भी दिखने लगा। IMD का कहना हैं कि उत्तर भारत में हुई बर्फबारी से अब आगामी दिनों में रात का पारा और गिरने वाला है.

IMD ने किया अलर्ट

IMD ने बताया कि उत्तर-पश्चिम राज्यों में 21-22 अक्टूबर से एक नया सिस्टम सक्रिय होगा जिस कारण गंगानगर, बीकानेर, जैसलमेर, हनुमानगढ़ और चूरू जिलों के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है। वहीं इस साल राजस्थान में मानसून की शुरुआत जुलाई के महीने में हुई थी। हालांकि मानसून के ज्यादा दिनों तक नहीं रहने के कारण किसान को निराश भी होना पड़ा।

Ad Image
Latest news
Related news