Monday, September 16, 2024

Rajasthan Election 2023 : Congress और BJP को लग सकता है झटका, गरासिया देंगे बांसवाड़ा में मालवीय को टक्कर

जयपुर। राजस्थान विधानसभा चुनाव की घोषणा हो चुकी है। प्रदेशभर में मतदान 23 नवंबर को होगा और चुनावी परिणाम 3 दिसंबर को जारी किया जाएगा। इस बीच राजस्थान के आदिवासी अंचल से कांग्रेस-भाजपा के लिए नई चुनौती खड़ी होती नजर आ रही है। कांग्रेस का गढ़ माने जाने वाले बांसवाड़ा में सेंध लगाने के लिए भारत आदिवासी पार्टी (बीएपी) ने भाजपा के बागी पूर्व विधायक खेमराज गरासिया को पार्टी में शामिल कर लिया है। बता दें कि अब गरासिया के जरिए बीएपी बांसवाड़ा में कांग्रेसी विधायक मालवीय की सत्ता को चुनौती देगी।

चुनाव रोचक होने जा रहा

राजस्थान की ट्राबइल बेल्ट में आने वाली 17 ST रिजर्व सीटों पर इस बार चुनाव रोचक होने जा रहा हैं। इसकी वजह है भारत आदिवासी पार्टी, जो यहां भाजपा के बड़े चेहरों को तोड़कर कांग्रेस के लिए संकट खड़ी कर दी है। बीजेपी के पूर्व विधायक खेमराज गरासिया ने बीएपी का दामन थाम लिया है। वहीं अनुमान है कि शनिवार को पार्टी इसका एलान भी करेगी।

गरासिया ने बढ़ाई कांग्रेस की चिंता

आपको बता दें कि खेमराज गरासिया 2018 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी के टिकट पर बांसवाड़ा की बागीदौरा सीट से लड़े थे। हालांकि, चुनाव कांग्रेस के महेंद्रजीत मालवीय ने जीता था। लेकिन गरासिया को भी 76 हजार से ज्यादा वोट मिले थे। बताया जाता है कि इसमें इनके खुद के वोट करीब 30 हजार से अधिक थे। दरअसल, बागीदौरा मालवीय का गढ़ माना जाता है और उनकी छवि यहां दबंग नेता की है। सिर्फ गरासिया ही एक मात्र चेहरा हैं, जो उन्हें यहां चुनौती दे सकता हैं।

कृष्णा कटारा को टिकट मिला

हालांकि, भाजपा इस बार यहां से कृष्णा कटारा को टिकट दे चुकी है। इसलिए गरासिया का रिजेक्शन होना तय था। बीएपी के संस्थापक विधायक राजकुमार रोत का कहना है कि गरासिया के आने के बाद पार्टी बांसवाड़ा रीजन में मजबूत होगी। अब तक पार्टी नौ टिकटों का एलान कर चुकी है। इसके अलावा अभी आठ टिकट और घोषित होने हैं। इसमें कुशलगढ़, उदयपुर ग्रामीण, बांसवाड़ा और जाडौल से भी इस बार पार्टी अपने उम्मीदवार को मैदान में उतारने जा रही है।

कांग्रेस की सूची जारी में विलंब

राजस्थान में कांग्रेस को छोड़ कर सभी राजनीतिक दलों ने अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। अनुमान है कि कांग्रेस जल्द ही अपना लिस्ट जारी करेगी। बताया जा रहा है कि कांग्रेस अपने उम्मीदवारों की लिस्ट आज (शुक्रवार) दौसा में प्रियंका गांधी के जनसभा के बाद कभी भी जारी कर सकती है।

Ad Image
Latest news
Related news