Monday, September 16, 2024

Rajasthan Election 2023 : आचार संहिता के दौरान एक्शन मोड में पुलिस, जानें कहा से मिला अधिक अवैध माल

जयपुर। राजस्थान में विधानसभा चुनाव के तारीख की घोषणा हो गई है। प्रदशभर में 25 नवंबर को मतदान होगा और चुनावी परिणाम 3 दिसंबर को जारी किया जाएगा। ऐसे में बता दें कि राज्य में चुनावी तारीख की घोषणा के साथ ही आचार संहिता लागू कर दी गई है। आचार संहिता के दौरान पुलिस ने अभी तक 70 करोड़ से अधिक के अवैध माल जब्त कर लिया है। जबकि 2018 के चुनाव की बात करें तो उस चुनाव के दौरान पुलिस ने दो महीने के अंदर 65 करोड़ का अवैध माल जब्त किया था।

करोड़ों के अवैध माल जब्त

आपको बता दें कि प्रदेश में चुनावी माहौल के बीच पुलिस एक्शन मोड में है। वहीं पुलिस ने आचार संहिता के दौरान इस वर्ष सबसे अधिक अवैध माल जब्त किया है। बताया जा रहा है कि पिछले 10 दिनों में पुलिस ने करीब 70 करोड़ के अवैध माल अपने कब्जे में किया है। यह आंकड़ा पिछले चुनाव से काफी ज्यादा है। अगर बात 2018 विधानसभा चुनाव की करें तो इस दौरान दो महीने के अंदर कुल 65 करोड़ का अवैध माल जब्त किया गया था लेकिन इस साल 10 दिनों के अंदर ही पुलिस ने 70 करोड़ का माल जब्त किया है। वहीं राजस्थान पुलिस ने बताया कि इस अवैध माल में अवैध शराब, मादक पदार्थ, अवैध नकद राशि, और मुफ्त की रेवड़ियां शामिल है। बता दें कि आचार संहिता के दौरान पुलिस ने अपनी कमर कस ली है।

करीब 2000 उड़नदस्ते लगाए गए

IG विकाश कुमार ने बताया कि आचार संहिता के दौरान पुलिस की खास नजर प्रदेश में स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्वक मतदान पर है। उन्होंने कहा कि राज्य के हर जिले में उड़नदस्ते लगाए गए है जिससे निगरानी रखने में मदद मिले साथ ही राजस्थान के बॉर्डर पर 250 से अधिक CCTV कैमरा लगाया गया है। यहीं नहीं चुनाव आयोग ने तकनीकी ऐप का भी इस्तेमाल किया है इस चुनाव में जिससे लोगों को मतदान संबंधी जानकारी के साथ यूजर शिकायत भी दर्ज कर सकते है।

IG ने की जनता से अपील

प्रदेश की जनता से अपील करते हुए IG विकाश ने कहा कि राज्य में शांतिपूर्ण मतदान के लिए आपका सहयोग जरुरी है। साथ ही उन्होंने कहा कि इस चुनाव में पहले के चुनाव से अधिक निगरानी रखी जा रही है। अपराधियों को चेतावनी देते हुए कहा कि इस चुनाव में धनबल का दुरूपयोग करते पकड़े जाने पर कड़ी सजा भी सुनाई जाएगी।

Ad Image
Latest news
Related news