Sunday, September 8, 2024

Rajasthan Weather Update : ये दिवाली स्वेटर के साथ, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस हो रहा है सक्रिय

जयपुर। राजस्थान में सर्दी का आगमन हो गया है। IMD ने बताया है कि दशहरा और दिवाली से पहले ही सर्दी दस्तक दे देगी. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक जयपुर में न्यूनतम पारा सामान्य से नीचे लुढ़क गया है. जिस कारण रात और सुबह के समय लोगों को हल्की ठंड का एहसास होना शुरू हो गया है। वहीं उत्तर-पूर्वी राजस्थान में रात का तापमान 13 डिग्री तक पहुंच गया है. जोधपुर-बीकानेर और बाड़मेर सहित क्षेत्रों में पारा 20 डिग्री के आसपास दर्ज किया जा रहा है। जैसलमेर और कुछ इलाकों में भी कोहरा छाने लगा है तो दूसरी तरफ बॉर्डर इलाको में सर्दी का सितम शुरू हो गया है.

वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव होने के आसार

IMD के अनुसार आगामी दो दिनों में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव होने के अनुमान है। जिस कारण बूंदाबांदी के रूप में कई जगहों पर हल्की बारिश भी होगी। हालांकि जयपुर मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार राज्य में आगामी कुछ दिनों तक मौसम शुष्क रहेगा। हालांकि कुछ दिनों के अंदर फतेहपुर, सीकर, सिरोही, हनुमानगढ़ समेत कई जिलों में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री दर्ज किया जा रहा है। वहीं सीकर अभी तक सबसे ठंडा जिला बताया गया है जहां 13 डिग्री के आस पास तापमान रिकॉर्ड किया गया है.

अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से नीचे

श्रीगंगानगर, चूरू में भी अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया। चूरू में अधिकतम तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं जैसलमेर में अधिकतम तापमान सामान्य से 8 डिग्री सेल्सियस कम रहा। बता दें कि ऐसा पहली बार हुआ है जब राजस्थान में इस सीजन में पारा 15 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज हो रहा है . वहीं हनुमानगढ़ में 16.6, सिरोही में 16, फतेहपुर में 17.2 और पिलानी में तापमान 16.6 डिग्री सेल्सियस बताया गया है. बता दें कि गुरुवार को अलवर और सीकर जिले में सुबह की शुरुआत कोहरे के ही साथ हुई और कोहरे के साथ में सर्दी का सितम भी शुरू हो गया है।

रात का तापमान और लुढ़केगा

IMD ने कहा है कि उत्तर भारत में हुई बर्फबारी से अब आगामी दिनों में रात का तापमान और लुढ़कने वाला है। वहीं उत्तर-पश्चिम राज्यों में 21-22 अक्टूबर से एक नया सिस्टम सक्रीय होने जा रहा है। जिस कारण गंगानगर, बीकानेर, जैसलमेर, हनुमानगढ़ और चूरू जिलों के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना है।

Ad Image
Latest news
Related news