Thursday, September 19, 2024

Rajasthan : राजस्थान में दीपावली पर नहीं होगी बिजली गुल, कटौती पर लगी रोक

जयपुर। देश भर में फेस्टिव सीजन की शुरुआत हो चुकी है। अजमेर बिजली वितरण विभाग ने दीपावली के दौरान बिजली आपूर्ति में दिक्कत नहीं आए इसलिए लाइनों के रखरखाव की व्यवस्था को परखना शुरू कर दिया है। बता दें कि वितरण विभाग का खास नजर शहर के प्रमुख बाजारों पर है। बताया जा रहा है कि दीपोत्सव के दौरान बिजली की अधिक खपत शहरों के बाजारों की सजावट और दुकानों में होती है। ऐसे में इन सभी को ध्यान में रखते हुए बिजली विभाग ने अभी से ही बिजली लाइनों के रखरखाव की व्यवस्था को जांच पड़ताल करना शुरू कर दिया है। बिजली की मौजूदा क्षमता से ज्यादा बिजली की खपत बढ़ने की अनुमान को देखते हुए अजमेर विद्युत विभाग की टीम निगरानी में है।

खास नजर ट्रांसफार्मर पर

शहर में गर्मी के मौसम में सबसे अधिक विद्युत खपत होती है। अधीक्षण अभियंता डी के मित्तल ने बताया हैं कि गर्मी के मौसम में एसी, कूलर व पंखे चलने से बिजली की खपत अधिक होती है। वहीं सर्दी के मौसम में बिजली की खपत कम होती है। उन्होंने बताया कि ऐसे में शहर का बिजली आपूर्ति लोड बराबर बना रहता है, लेकिन दीपावली पर बाकी दिनों से अधिक बिजली की खपत होती है। वहीं फेस्टिव सीजन पर बिजली संकट नहीं बने इसलिए शहर के ट्रांसफार्मर पर खास नजर रखा जा रहा है।

घर-घर में एसी-कूलर

आपको बता दें कि 10-15 साल पहले एसी की संख्या गिनती में थी और बिजली लोड दीपावली के समय ही नजर आता था, लेकिन आज की बात करें तो अब एसी व कूलर सभी घर में है। इसे देखते हुए अब बिजली विभाग ने जिले का बिजली का लोड बढ़ा दिया है। वहीं प्रदेश में बड़ी संख्या में जीएसस, ग्रिड स्टेशन स्थापित है। इसके सहारे से शहर में बिजली लाइनों के मेंटेनेंस और फाल्ट आने पर ही बिजली शटडाउन किया जाता है।

फेस्टिव सीजन पर खास इंतजाम

दीपोत्सव को लेकर बिजली विभाग ने बिजली आपूर्ति के लिए खास इंतजाम शुरू कर दिया है। विभाग ने बिजली लाइनों के रखरखाव की व्यवस्था को परखना शुरू किया है, जिससे शहर में त्योहारों पर बिजली गुल होने की संकट नहीं दिखे।

Ad Image
Latest news
Related news