Wednesday, September 25, 2024

Rajasthan Election 2023 : गहलोत समर्थक महेश जोशी और शांति धारीवाल का लिस्ट में नाम नहीं, मचा बवाल!

रायपुर। राजस्थान में कांग्रेस की दूसरी लिस्ट जारी हो गई है। इस लिस्ट में 43 उम्मीदवार घोषित किए गए है। बता दें कि इस लिस्ट में 15 मंत्री भी शामिल है। लेकिन सीएम गहलोत के करीबी और सरकार में नंबर 2 की हैसियत रखने वाले UTH मंत्री शांति धारीवाल और महेश जोशी का नाम नहीं है। इसे लेकर सियासी गलियारों में अलग-अलग तरह के कयास लगाया जा रहा है। हालांकि पार्टी ने अभी 200 सीटों पर सिर्फ 76 उम्मीदवार ही घोषित किए है। अनुमान है कि महेश जोशी का टिकट कट सकता है। उनके जगह पर ब्रजकिशोर शर्मा या सुशील शर्मा को टिकट मिलने की संभावना है। जबकि मंत्री धारीवाल के बेटे या पुत्रवधु को मैदान में उतारा जा सकता है।

राजस्थान का अगला सीएम कौन

दरअसल CM अशोक गहलोत 25 सितंबर 2022 को अगर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष बन जाते तो राजस्थान का अगला सीएम कौन होता ? इसको लेकर विधायकों की सहमति के लिए राष्ट्रीय कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और अजय माकन को बुलाया गया था, लेकिन इससे पहले ही कांग्रेस विधायकों ने बगावती तेवर अपना लिए थे। बता दें कि विधायक दल की बैठक से पहले UDH और संसदीय कार्यमंत्री शांति धारीवाल के आवाश पर विधायकों की बैठक हुई और यहां से विधायकों ने एक साथ विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी के घर जाकर इस्तीफा सौंप दिया। इससे यह स्पष्ट हो गया था कि कांग्रेस हाईकमान को चुनौती दे रही है। वहीं सचिन पायलट ने बगावती विधायकों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी। बता दें कि इस पर नोटिस भी जारी हुई थी। हालांकि, बाद में इन मंत्रियों ने माफी मांगी।

गहलोत सहित कुल 21 मंत्री

राजस्थान में मौजूदा समय में CM गहलोत समेत कुल 21 मंत्री है। पार्टी के दूसरी लिस्ट में 15 मंत्रियों को फिर से मौका दिया गया है। बता दें कि ये सभी मंत्री CM गहलोत के समर्थक माने जाते है। ऐसे में कहा जा सकता है कि दूसरी लिस्ट में CM गहलोत ने सचिन पायलट को काफी पीछे छोड़ दिया है। हालांकि सूची जारी होने से पहले पायलट ने कहा था कि उन्होंने CM गहलोत समर्थकों के नाम का विरोध नहीं किया है। साथ ही उन्होंने कहा था कि पार्टी कभी भी जिताऊ उम्मीदवार को ही मैदान में उतारेगी। पार्टी ने दूसरी लिस्ट में मंत्री गोविंद राम मेघवाल,प्रमोद जैन भाया, बुलाकी दास कल्ला बृजेंद्र ओला, राजेंद्र सिंह यादव, प्रताप सिंह खाचरियावास, शकुंतला रावत को मौका दिया है। बता दें कि इन नामों में सिर्फ एकमात्र मंत्री बृजेंद्र ओला और मुरारी लाल मीणा को सचिन पायलट का समर्थक माना जाता हैं। इससे पहले पहली सूची में स्पीकर और मुख्यमंत्री समेत 6 मंत्रियों के नाम आ चुके है। अब सिर्फ 8 मंत्री बचे हैं जानना यह है कि क्या कांग्रेस बचे हुए मंत्री को मैदान में उतारेगी।

Ad Image
Latest news
Related news