Thursday, September 19, 2024

Rajasthan : गणपति प्लाजा में IT रेड, करोड़ों की नगदी और आभूषण बरामद

जयपुर। राजस्थान में विधानसभा चुनाव के बीच रविवार को आयकर विभाग (IT) ने जयपुर के गणपति प्लाजा पर छापेमारी की। बता दें कि कुछ दिन पहले राज्यसभा सांसद करोड़ी लाल मीणा ने आरोप लगाया था कि जयपुर के एक घर में करोड़ों का माल रखा हुआ है। मीणा के आरोपों के बाद आयकर विभाग ने जयपुर के गणपति प्लाजा पर दोबारा रेड डाली हैं। आयकर विभाग अधिकारी ने कहा है कि प्लाजा के एक लॉकर से 2.46 करोड़ रुपये सीज किया गया है। उन्होंने बताया कि लॉकर पूरे 500 के नोटों से भरा हुआ था।

सात सौ से अधिक लॉकरों की जांच पूरी

आयकर अधिकारी ने अब तक कुल 761 लॉकरों की जांच पूरी कर ली हैं। उन्होंने बताया कि अभी भी 300 से अधिक लॉकरों की जांच होना बाकी है। आपको बता दें कि मंगलवार को IT ने 3 लॉकरों की जांच की थी जिसमें 1.25 करोड़ कैश के रूप में मिला वहीं आभूषण के तौर पर 1 kg सोना भी जब्त किया गया है। दो दिन पहले (शनिवार) भी IT ने इस जगह पर छापेमारी की थी जिसमें संपत्ति के कुछ दस्तावेज मिले। आयकर विभाग ने खुलासा किया हैं कि इन दस्तावेजों के आधार पर संपत्ति के मालिक तक पहुंचने में सहूलियत मिलेगी। साथ ही उन्होंने कहा कि कुछ ऐसे लॉकर है, जहां से नाम और पता गायब है। IT विभाग ने स्पष्ट तौर पर बताया हैं कि जब तक मालिक खुद आकर लॉकर नहीं खोल लेते, तब तक IT की जांच चलती रहेगी।

गणपति प्लाजा के अंदर लगभग 1100 लॉकर

आपको बता दें कि गणपति प्लाजा के अंदर लगभग 1100 लॉकर है जिसे प्लाजा के अंडरग्राउंड में बनाया गया हुआ है। वहीं ख़बर आ रही है कि इन सभी लॉकरों में कई करोड़ कैश और आभूषण को छुपा कर रखा गया हुआ है। आयकर विभाग की टीम ने बीते मंगलवार को गणपति प्लाजा स्थित रॉयरा सेफ्टी वॉलेट्स पर IT ने तीन लॉकर को खोला था, जिसमें बड़े पैमाने पर कैश और सोने के आभूषण बरामद किया गया। बताया जा रहा है कि एक लॉकर से 1 करोड़ से अधिक के गोल्ड ज्वैलरी और कैश मिले है, दूसरे लॉकर को खोलने पर 30 लाख कैश और तीसरे लॉकर ऑपरेट करने पर 1 kg से अधिक का सोना मिला है। वहीं आयकर विभाग अब इसकी जांच में जुट गई है।

1 kg से अधिक सोना मिला

आयकर विभाग के सूत्रों के मुताबिक कारोबारी कार्तिक कूलवाल के लॉकर से 1 kg से अधिक सोना मिला है। वहीं मिष्ठान भंडार के मालिक रावत के लॉकर से 30 लाख का कैश सीज किया गया है। एक करोड़ से अधिक का कैश इदरीस हसन के लॉकर में मिला है। वहीं लॉकर्स से लगातार धन की बरसात हो रही है। बताया जा रहा है कि भाजपा के राज्यसभा सांसद डॉ. किरोड़ीलाल मीणा का दावा सच निकला। IT विभाग ने मौके पर नोट गिनने वाली मशीन भी मंगवाई।

Ad Image
Latest news
Related news