Monday, September 16, 2024

Rajasthan Weather : राजस्थान में मौसम ने ली करवट, अब और गिरेगा तापमान

जयपुर। राजस्थान मौसम को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है, बता दें कि राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से कई जिलों में असर देखने को मिल रहा है। इस कारण कई जगहों पर बूंदाबांदी और हल्की बारिश की खबरें सामने आ रही है। कल (सोमवार) उदयपुर में तेज बारिश शुरू हुई, वहीं कुछ जिलों में बूंदाबांदी का सिलसिला जारी रहा। राज्य में बारिश के कारण मौसम ने करवट ले ली है। इस कारण प्रदेश के 15 जिलों में तापमान 20 डिग्री से नीचे दर्ज किया जा रहा है। अगर सबसे कम तापमान की बात करें तो सिरोही जिले में सबसे कम तापमान दर्ज किया गया है। वहीं उदयपुर में तेज बारिश के बाद ठंड और बढ़ सकती है।

किसानों के लिए अच्छे संकेत

बता दें कि ठंड के मौसम में बारिश किसानों के लिए अच्छे संकेत लेकर आते हैं। किसानों को फसलों की बुवाई के लिए ठंड के मौसम में बारिश अमृत के समान माना जाता है। इस दौरान खरीफ सीजन में बारिश के अच्छे संकेत सामने आ रहे हैं, क्योंकि बारिश के कारण खेतों में हरियाली और नामी अच्छी होने के साथ बीज को मिट्टी के अंदर तैयार होने के लिए अनुकूल वातावरण मिलेंगे।

पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होने की संभावना

जयपुर मौसम विभाग ने बताया है कि आज से पश्चिम विक्षोभ का असर खत्म होने का अनुमान है। वहीं तापमान में उतार-चढ़ाव दर्ज किया जा सकता है। गंगानगर बीकानेर और हनुमानगढ़ के इलाकों में आगामी दो दिनों में हल्का कोहरा रह सकता है। वही गंगानगर में मौजूदा तापमान 19.5 डिग्री दर्ज किया जा रहा है। IMD में बताया हैं कि गंगानगर का तापमान 2 से 3 दिनों के अंदर 15 डिग्री से नीचे पहुंच सकता है।

आंकड़ों के मुताबिक मौसम का मिजाज

डूंगरपुर में 18.2 डिग्री सेल्सियस
सिरोही में 15.8 डिग्री सेल्सियस
करौली में 17.2 डिग्री सेल्सियस
हनुमानगढ़ में 18.5 डिग्री तापमान
गंगानगर में 19.5 डिग्री सेल्सियस
धौलपुर में 18.6 डिग्री सेल्सियस
अंता बारां में 17.1 डिग्री सेल्सियस
भीलवाड़ा में 17.4 डिग्री सेल्सियस
सीकर में 16 डिग्री सेल्सियस
अलवर में 19 डिग्री सेल्सियस
चित्तौड़गढ़ में 19.5 डिग्री सेल्सियस

सबसे प्रदूषित शहर

देश में आज सबसे प्रदूषित शहर मेरठ बताया जा रहा है। सोमवार को जिले का AQI 300 के पार पहुंच गया। बता दें कि सोमवार को मेरठ, नोएडा और गाजियाबाद का प्रदूषण स्तर 300 के ऊपर दर्ज किया गया। मेरठ का सबसे अधिक घातक वायु प्रदूषण रहा। यहां अधिकांश जगहों पर AQI 300 के पार देखा गया।

Ad Image
Latest news
Related news