Wednesday, September 25, 2024

Rajasthan Election 2023: राजस्थान में अब तक इतने लाख वोटर्स ने डाउनलोड किए हेल्पलाइन एप

जयपुर। राजस्थान में कुछ दिन बाद विधानसभा चुनाव होने जा रहा है। प्रदेश भर में वोटिंग 25 नवंबर को होगी और मत की गणना 3 दिसंबर को होगा। ऐसे में निर्वाचन विभाग चुनावी तैयारियों में जुटा हुआ है। बता दें कि 4 अक्टूबर को अंतिम वोटर लिस्ट का प्रकाशन जारी हो चुका है। लेकिन योग्य मतदाता के लिए एक अच्छी खबर सामने आई हैं जिसमे पात्र मतदाता 27 अक्टूबर तक अपना नाम वोटर लिस्ट में जुड़वा सकते हैं।

निर्वाचन विभाग तैयारियों में जुटी

निर्वाचन विभाग ने एक नोटिस जारी करते हुए कहा है कि पात्र मतदाता जो वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने से वंचित रह गए है वह अपना नाम वोटर लिस्ट में 27 अक्टूबर तक जुड़वा सकते हैं। वहीं विभाग ने बताया कि उनके तरफ से 7 नवंबर को फाइनल लिस्ट के तौर पर अंतिम वोटर लिस्ट जारी की जाएगी।

जबरदस्त उत्साह देखने को मिला

आपको बता दें कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने के लिए राज्य में जबरदस्त तरीके का उत्साह लोगों के अंदर देखने को मिल रहा है। वहीं उन्होंने कहा कि जनता अपना नाम जुड़वाने के लिए अब तक 5 लाख से अधिक वोटर हेल्पलाइन एप डाउनलोड किया है। वहीं राज्य में विधानसभा चुनाव में अधिक से अधिक वोटिंग कराने के लिए जगह-जगह पर मतदाता जागरूकता अभियान जारी है। इस अभियान के तहत तरह-तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।

भारत निर्वाचन आयोग की ऑफिशल वेबसाइट

हालांकि वंचित पात्र जो वोटर लिस्ट में अपना नाम नहीं जुड़वा सके उन्हें भारत निर्वाचन आयोग ने एक और मौका देते हुए नोटिस जारी किया है कि भारत निर्वाचन आयोग की ऑफिशल वेबसाइट https://voters.eci.gov.in, वोटर सेवा पोर्टल और वोटर हेल्पलाइन एप पर जाकर फॉर्म 6 के तहत अपना नाम वोटर लिस्ट में जुड़वा सकते हैं। वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने के लिए अंतिम तिथि 27 अक्टूबर बताया गया है। 27 अक्टूबर 2023 के बाद किए गए आवेदन को मतदान के लिए निरस्त कर दिया जाएगा।

भारतीय फॉर्म 6 ए के तहत आवेदन

बात करें प्रवासी भारतीय की तो इन्हें फॉर्म 6 ए के तहत आवेदन कर वोटर लिस्ट में शामिल होकर लोकतंत्र के महापर्व में अपना जोरदार योगदान देना है। वहीं अगले 7 दिनों में वोटर आईडी कार्ड बनकर तैयार हो जाएगा और वोटर निर्वाचन आयोग की ऑफिशल वेबसाइट से e -आईडी कार्ड डाउनलोड कर मतदान के लिए योग्य बन सकते हैं।

आचार संहिता के उल्लंघन पर नजर

मुख्य निर्वाचन अधिकारी गुप्ता ने बताया कि राजस्थान में विधानसभा चुनाव को लेकर आचार संहिता लागू है इस संबंध में अगर आचार संहिता उल्लंघन किया जाता है तो भारत निर्वाचन द्वारा बनाए गए सी -विजिल एप के जरिए लोग उल्लंघन से संबंधित फोटो और वीडियो बनाकर अपलोड कर रहे हैं, जिससे प्रशासन को निगरानी रखने में सहूलियत हो रही है। वहीं उन्होंने कहा कि जनता अपना नाम जुड़वाने के लिए अब तक 5 लाख से अधिक वोटर हेल्पलाइन एप डाउनलोड किया है।

Ad Image
Latest news
Related news