Tuesday, July 16, 2024

Rajasthan: दिवाली पास, हवाई किराया अभी से आसमान पर…जाने कितनी होगी जेब ढीली

जयपुर। देश भर में त्योहारी सीजन की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में बता दें कि नवरात्रि से ही फेस्टिव सीजन की शुरुआत हो गई है, जो दीपावली और छठ पर्व तक जारी रहेगी। ऐसे में राजस्थान देश का सबसे बड़ा पर्यटन स्थल माना जाता है। बात करें अगर उदयपुर की तो यहां सबसे ज्यादा पर्यटक अक्टूबर से लेकर जनवरी महीने तक घूमने आते हैं। आपको बता दें कि उदयपुर एयरपोर्ट कमेटी ने पर्यटकों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए उड़ानों के लिए विंटर शेड्यूल तैयार किया है।

आज से विंटर शेड्यूल जारी

राजस्थान के उदयपुर महाराणा प्रताप डबोक एयरपोर्ट का आज से विंटर शेड्यूल शुरू हो रहा है। यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए इस एयरपोर्ट से नौ शहरों के लिए 22 उड़ानें मिलेगी। बता दें कि इस खास इंतजाम से विंटर सीजन में पर्यटकों को अच्छी सुविधा मिल सकेगी। वहीं दीपावली और छठ पर्व को देखते हुए एयरलाइंस ने सभी विमान की किराए में दो गुना वृद्धि की अनुमान बताई है। वहीं उदयपुर एयरपोर्ट को कुछ और उड़ानें मिलने की उम्मीद भी एक उम्मीद ही रह गई ।

कहां के लिए कितनी फ्लाइट

आपको बता दें कि झीलों की नगरी उदयपुर राजस्थान का सबसे बड़ा पर्यटन स्थल है। देशभर से सबसे ज्यादा पर्यटक अक्टूबर से लेकर जनवरी महीने में उदयपुर आते हैं। वहीं हजारों की संख्या में पर्यटक दीपावली के बाद उदयपुर का दौरा करते हैं। दीपावली के 10 से 15 दिनों के बाद उदयपुर में बड़ी संख्या में पर्यटक देखने को मिलते हैं। बता दें कि दिल्ली, मुंबई, मध्य प्रदेश और गुजरात से आने वाले पर्यटक की संख्या अधिक होती है। पर्यटकों की संख्या को देखते हुए उदयपुर एयरपोर्ट कमेटी पर्यटकों को फ्लाइट कनेक्टिविटी मिलने के कारण सुविधाजनक बताया है। अगर किराए की बात करें तो यात्रियों की संख्या के साथ-साथ उड़ान की किरायों में भी उछाल देखा जा रहा है। जैसे अगर उदयपुर से दिल्ली चलने वाली फ्लाइट का किराया सामान्य दिनों में 4000 से 4500 रुपए तक रहता है वहीं दीपावली के मौके पर यह किराया 7 से 8 हजार में तब्दील हो जाता है। इसी प्रकार बाकी जगहों के लिए भी किराए में बढ़ोतरी देखी जा रही है।

फ्लाइट की सुविधा इन शहरों के लिए

उदयपुर ट्रैवल एक्सपर्ट अशोक जोशी ने बताया है कि जैसे-जैसे उदयपुर में पर्यटकों की संख्या बढ़ रही है, वैसे-वैसे हवाई किराया भी बढ़ रहा है। इस दौरान उन्होंने बताया कि दीपावली और छठ पर्व तक यह किराया डेढ़ से दो गुना में तब्दील हो जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि दीपावली के बाद पर्यटकों की संख्या लगातार बढ़ने वाली है। इस कारण उदयपुर से दिल्ली के लिए 7 उड़ानें है, मुंबई के लिए 5, अहमदाबाद के लिए एक, एक राजकोट के लिए, सूरत के लिए एक, इंदौर के लिए एक, जयपुर के लिए 2 फ्लाइट मिली है।

Latest news
Related news