Monday, September 16, 2024

Rajasthan Election: राजस्थान चुनाव में किसका बोल बाला और कौन चित, सर्वे से आए चौंकाने वाले नतीजें

जयपुर। राजस्थान विधानसभा चुनाव की काउंट डाउन शुरू हो गई है। राजनीतिक दलों के नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ वोटर्स की भी धड़कनें तेज होती दिख रही हैं. राज्य में करीब 30 साल से हर पांच साल में सरकार बदल जाने की परंपरा चल रही है। आपको बता दें कि राजस्थान में 1993 के चुनाव से हर पांच साल में सत्ता बदलती रही है। इस दौरान कांग्रेस और बीजेपी की सरकार ही सत्ता में आई है।

विधानसभा की 200 सीटें

प्रदेश में विधानसभा की कुल 200 सीटें हैं. ऐसे में इस साल राजस्थान में 25 नवंबर को विधानसभा के लिए मतदान होगा और 3 दिसंबर को सभी चुनावी राज्यों (मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम) में मतगणना होगी. बता दें कि चुनावी नतीजे से पहले राजस्थान की जनता का मिजाज जानने के लिए के लिए सी-वोटर ने हाल में एक सर्वे किया है, जिसके आंकड़ों में देश के PM नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता बढ़िया देखी जा रही है. सर्वे के आंकड़े के मुताबिक बताया जा रहा है कि इस बार राजस्थान की सत्ता पर किसका राज होने वाला है ? तो ऐसे में आइये जानते हैं कि सर्वे में पूछे गए सवालों पर जनता का क्या रहा रिएक्शन

सबसे अहम मुद्दा कौन सा है?

बेरोजगारी

बिजली/पानी/सड़क

किसानों के मुद्दे

कानून और व्यवस्था

महिलाओं की सुरक्षा

भ्रष्टाचार

महंगाई

राज्य में हर तरह का विकास

अन्य मुद्दे

बेरोजगारी सबसे बड़ा मुद्दा

सर्वे के आंकड़ों की बात करें तो सबसे अधिक 34.3 फीसदी लोगों ने चुनाव से पहले बेरोजगारी को सबसे बड़ा मुद्दा बताया है. दूसरे नंबर पर किसानों के मुद्दे को और तीसरे नंबर पर बिजली-पानी के मुद्दे को और सड़क से संबंधित को भी मुद्दा बताया गया है. वर्तमान में राजस्थान में कांग्रेस की सरकार है लेकिन सर्वे के आंकड़ों में 42.1 फीसदी लोगों ने इस सरकार के प्रदर्शन को अच्छा तो 41 फीसदी लोगों ने खराब बताया है. वहीं यह आकड़ा कांग्रेस के लिए चिंता का विषय बन सकता है।

अशोक गहलोत का प्रदर्शन

सर्वे के सवालों के मुताबिक मुख्यमंत्री के रूप में अशोक गहलोत का प्रदर्शन कैसा है? इसके जवाब में 43.4 फीसदी लोगों ने CM के रूप में अशोक गहलोत का प्रदर्शन बढ़िया बताया है वहीं 35.5 फीसदी लोगों ने CM गहलोत के प्रदर्शन को खराब बताया है। वहीं प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी का कामकाज कैसा है? इसके जवाब में सर्वे के आंकड़ों से अनुमान लगाया गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता राजस्थान में भी अच्छी देखी जा रही है. वहीं सर्वे में शामिल 60 फीसदी लोगों ने PM के रूप में नरेंद्र मोदी का कामकाज अच्छा, 10 फीसदी लोगों ने औसत और 29 लोगों ने खराब बताया है। जनता मौजूदा गहलोत सरकार से नाराज हैं और सरकार को बदलना चाहते हैं, 21 फीसदी लोगों ने कहा कि वे सरकार से नाराज तो हैं लेकिन उसे बदलना नहीं चाहते हैं. वहीं, 29 फीसदी लोगों ने कहा कि वे मौजूदा सरकार से न तो नाराज हैं और न ही उसे बदलना चाहते हैं.

सर्वे के मुताबिक पूछे जाने वाली सवाल यह भी थी कि आपको क्या लगता है कि कौन सी पार्टी या गठबंधन राजस्थान चुनाव जीतेगा?

बीजेपी- 47.7%
कांग्रेस- 42%
कह नहीं सकते- 10.3%

इसके साथ ही सर्वे में यह भी सवाल था कि क्या कोई ऐसी पार्टी है जिसे आप इतना नापसंद करते हैं कि कभी समर्थन नहीं करेंगे उनमे

बीजेपी- 32%
कांग्रेस- 39.8%
कोई नहीं- 28.2%

C वोटर सर्वे के मुताबिक बता दें कि 32 फीसदी लोगों ने कहा कि वे भाजपा को पसंद नहीं करते हैं, कभी बीजेपी का समर्थन नहीं करेंगे। वहीं 39.8 फीसदी लोगों ने कांग्रेस के लिए भी हू बहू जवाब दिया. बता दें कि सर्वे के आंकड़े चाहे जो भी हो चुनावी परिणाम आने पर ही स्पष्ट होगा कि राजस्थान में किस पार्टी की सत्ता में एंट्री होने वाली है।

Ad Image
Latest news
Related news