Monday, September 16, 2024

Rajasthan Election: भाजपा की तीसरी लिस्ट पर बड़ा अपडेट, अब इस दिन होगा उम्मीदवारों का ऐलान

जयपुर। राजस्थान विधानसभा चुनाव के मतदान की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। ऐसे में बीजेपी की तीसरी लिस्ट का इंतजार और बढ़ता ही जा रहा है। राज्य में चुनाव के लिए नामांकन शुरू हो गया है, वहीं भाजपा की तीसरी लिस्ट जारी होने के आसार ना के बराबर दिख रहा हैं। सूत्रों के मुताबिक बताया जा रहा है कि 1 नवम्बर शाम को बीजेपी की केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक होगी। अनुमान है कि इस बैठक में राजस्थान के शेष सीटों पर अंतिम फैसला फिर पार्टी अपनी तीसरी सूची जारी कर सकती है। बता दें कि ऐसी स्थिति को देख कर अनुमान लगाया जा रहा है कि बीजेपी अपनी तीसरी लिस्ट एक नवम्बर की रात या दो नवम्बर को जारी कर सकती है।

लिस्ट चुनाव समिति के समक्ष पेस किया जाएगा

राजस्थान में चुनाव के लिए बीजेपी ने अभी 200 विधानसभा सीटों में से सिर्फ 124 सीटों पर ही उम्मीदवार घोषित किए हैं। अभी भी 76 सीटों पर उम्मीदवार घोषित नहीं किए गए हैं। वहीं बीजेपी की प्रदेश कोर कमेटी 76 सीटों पर चर्चा कर चुकी है। बताया जा रहा है कि मंगलवार शाम या बुधवार सुबह प्रदेश का कोर ग्रुप बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा एवं केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ दिल्ली में बैठक करेंगे। सूत्रों के मुताबिक बताया जा रहा है कि इस बैठक में जिन-जिन सीटों पर एक नाम पर मुहर लगेगी, वह सीटें और उम्मीदवारों की लिस्ट चुनाव समिति के समक्ष पेस किया जाएगा। वहीं चुनाव समिति के निर्णय लेने पर ही इस सूची को जारी किया जाएगा।

उम्मीदवारों का आकड़ा (बीजेपी)

राजस्थान चुनाव के लिए बीजेपी ने अपनी दो सूचियां जारी कर चुकी है. पार्टी की पहली लिस्ट में 41 तो दूसरी लिस्ट में 83 सीटों पर प्रत्याशियों के नामों की घोषणा हो चुकी है। हालांकि राजस्थान की 200 सीटों पर 25 नवंबर को वोटिंग होगी। चुनाव की नतीजे 3 दिसबंर को घोषित किए जाएंगे. प्रदेश भर में निष्पक्ष, भयहीन और शांतिपूर्ण मतदान के लिए चुनाव आयोग के साथ-साथ प्रशासन भी सक्रिय मोड में नजर आ रहा है। वहीं राज्य में आचार संहिता का उल्लंघन करने पर सख्त कार्रवाई का भी मार झेलना पर रहा है।

Ad Image
Latest news
Related news