Thursday, September 19, 2024

Rajasthan Election: दिल्ली में आज बैठक के बाद आ सकती है कांग्रेस की चौथी लिस्ट

जयपुर। राजस्थान विधानसभा चुनाव के मतदान के लिए काउंट डाउन शुरू है। ऐसे में कांग्रेस पार्टी प्रत्याशियों के नाम पर लगातार मंथन कर रही है. पार्टी ने अपनी पहली लिस्ट में 33 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। वहीं दूसरी लिस्ट में 43 और तीसरी लिस्ट में 19 उम्मीदवार घोषित किए है। यानी कांग्रेस अभी तक 95 उम्मीदवार घोषित कर चुका है। वहीं मंगलवार को बचे हुए सीटों पर उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लगाने के लिए कांग्रेस पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होनी है. नई दिल्ली में सोमवार को इससे पहले भी CEC की मंथन हुई थी. बता दें कि सोमवार को CEC की बैठक में कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत समेत पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद थे।

चौथी लिस्ट जारी होने का अनुमान

सूत्रों के मुताबिक बताया जा रहा है कि आज (मंगलवार) को कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद कांग्रेस अपनी चौथी लिस्ट कभी भी जारी कर सकती है। वहीं बताया जा रहा है कि पार्टी की इस लिस्ट में करीब 30 सीटों पर प्रत्याशियों के नामों पर मुहर लग सकता है. सोमवार को हुई कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में राजस्थान की कुल 65 सीटों पर प्रत्याशियों के नामों पर मुहर लग चुकी है।

30 सीटों पर होंगे उम्मीदवार घोषित

बता दें मंगलवार की बैठक में बची हुई 30 सीटों पर मुहर लगने की आशंका है। इन सीटों में सीएम गहलोत के करीबी मंत्रियों के नाम के साथ शांति धारीवाल और महेश जोशी जैसे की सीटें शामिल हैं। अभी तक कांग्रेस पार्टी ने प्रदेश की 200 विधानसभा सीटों पर अपने 95 प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर चुकी है। अगर भाजपा की बात करें तो बीजेपी ने भी अपनी 124 उमीदवारों के नामों पर मुहर लगा चुका है। शेष सीटों पर उम्मीदवारों के नामों की घोषणा का इंतजार है।

उम्मीदवारों का आकड़ा (बीजेपी)

राजस्थान चुनाव के लिए बीजेपी ने अपनी दो सूचियां जारी कर चुकी है. पार्टी की पहली लिस्ट में 41 तो दूसरी लिस्ट में 83 सीटों पर प्रत्याशियों के नामों की घोषणा हो चुकी है। हालांकि राजस्थान की 200 सीटों पर 25 नवंबर को वोटिंग होगी। चुनाव की नतीजे 3 दिसबंर को घोषित किए जाएंगे.

Ad Image
Latest news
Related news