Thursday, September 19, 2024

Rajasthan Election: चुनाव आयोग ने एग्जिट पोल पर लगाई प्रतिबंध, 7 से 30 नवंबर तक रहेगी पूर्ण पाबंदी

जयपुर। देश के सभी चुनावी राज्यों के लिए एक बड़ी ख़बर सामने आ रही है। बता दें कि भारत चुनाव आयोग ने मंगलवार को एक बड़ा फैसला लिया है। चुनावी राज्यों में राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, तेलंगाना और मिजोरम शामिल है, इन राज्यों के लिए आयोग ने 7 नवंबर को होने वाले मतदान के लिए एक फैसला सुनाया है। इसके साथ ही आयोग ने इन राज्यों में होने वाले मतदान को लेकर 7 नवंबर से 30 नवंबर तक एग्जिट पोल पर पूर्ण पाबंदी लगाया है।

एग्जिट पोल की समय सीमा

अगर एग्जिट पोल की समय सीमा की बात करें तो इसकी शुरुआत 7 नवंबर सुबह 7 बजे से लेकर 30 नवंबर शाम 6:30 बजे तक रहेगी। इस दौरान एग्जिट पोल पर पूर्ण रोक रहेगी। इसके साथ ही चुनाव आयोग ने कहा कि चुनावी राज्यों में एग्जिट पोल का प्रकाशन और प्रशारण पर प्रतिबंध रहेगा।

मतदान से पहले प्रशारण पर प्रतिबंध

आपको बता दें कि भारत चुनाव आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक सभी चुनावी राज्यों में वोटिंग से दो दिन पहले ओपिनियन पोल या अन्य पोल सर्वे के प्रशारण पर रोक रहेगा। वहीं इस मौके पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी बताते हैं कि मतदान के दौरान एग्जिट पोल करना एवं एग्जिट पोल के नतीजों को किसी भी मीडिया के माध्यम से प्रचार- प्रसार करने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।

एग्जिट पोल पर पूर्ण प्रतिबंध

भारत चुनाव आयोग ने संबिधान के कानून के तौर पर निर्णय लेते हुए बताया हैं कि 1951 जनप्रतिनिधि कानून की धारा 126 A के तहत फैसला लिया गया है कि सभी चुनावी राज्यों में 7 नवंबर से लेकर 30 नवंबर तक एग्जिट पोल पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। इस दौरान चुनावी राज्यों में प्रचार- प्रसार पर पूर्ण तरीके से रोक रहेगा।

राजस्थान का 2023 चुनावी ब्यौरा

राजस्थान में विधानसभा चुनाव में बस कुछ दिन बाकी है। ऐसे में प्रदेश भर में वोटिंग 25 नवंबर को होगा और चुनावी परिणाम 3 दिसंबर को जारी किया जाएगा। इस चुनवी माहौल में सभी राजनीतिक दलों ने अपने प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर दी है। इस साल का चुनाव काफी रोचक होने वाला है। वहीं सभी के अंदर एक कयास देखने को मिल रहा है कि इस साल प्रदेश में किसकी खुलेगी खता, कौन होगा सत्ता से बहार ?

Ad Image
Latest news
Related news