Wednesday, September 25, 2024

Rajasthan Election: चौथी लिस्ट में नहीं बदली परंपरा, महिलाओं के साथ वरिष्ठ नेता अमीन को मिला मौका

जयपुर। राजस्थान में विधानसभा चुनाव की उल्टी गिनती शुरू है। ऐसे में कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की चौथी लिस्ट मंगलवार रात जारी कर दी है। पार्टी के इस लिस्ट में 56 प्रत्याशियों को मैदान में उतारा गया है। इस लिस्ट में ज्यादातर नाम ऐसे हैं जिनके चर्चा पहले से थी। लिस्ट आने के बाद यह साफ हो गया कि इस चुनाव में भी पिछला ही नाम रिपीट किया गया है। पार्टी ने सबसे बुजुर्ग नेताओं में अमीन खान को शिव विधानसभा सीट से टिकट दिया है। वहीं हरिमोहन शर्मा को बूंदी सीट से मैदान में उतारा है। बता दें कि यह दो ऐसे चेहरे हैं जो 75 साल की उम्र पार कर चुके हैं।

सात महिलाओं को मिला मौका

कांग्रेस की चौथी लिस्ट में सात महिलाओं को भी मौका मिला है। इसके साथ पार्टी ने 8 विधायकों को भी मैदान में उतारा है। वहीं बहुजन समाज पार्टी के विधायक रहे जोगेंद्र अवाना को भी कांग्रेस ने टिकट दिया है। विकास चौधरी को किशनगढ़ सीट से मैदान में उतारा है। ऐसे में विकास चौधरी को भाजपा ने टिकट नहीं दिया तो कांग्रेस पार्टी ने उन्हें मौका देते हुए मैदान में उतारा है।

विधायकों के कटे टिकट

कांग्रेस ने चौथी लिस्ट में आठ विधायकों को टिकट दिया है। ऐसे में जोहरी लाल मीणा को अलवर सीट से, बाबूलाल बैरवा को कठूमर सीट से, भसेड़ी सीट से खिलाड़ी लाल बैरवा को, हरिराम मेघवाल को बिलाड़ा सीट से, भारत सिंह कुंदनपुर को सांगोद सीट से, भरोसी लाल यादव को हिंडौन विधानसभा सीट से कांग्रेस ने टिकट दिया है ।

महिलाओं को मिला मौका

आपको बता दें कि कांग्रेस ने अपनी चौथी लिस्ट में महिलाओं को भी टिकट दिया है। ऐसे में शिमला देवी नायक को अनूपगढ़ सीट से, कठूमर सीट से संजना जाटव को, अनीता जाटव को हिंडौन सीट से, इंदिरा मीणा को बामनवास सीट से, अजमेर दक्षिणी सीट से द्रौपदी कोली को, रमीला मेघवाल को जालोर सीट से कांग्रेस ने चुनावी मैदान में उतारा है।

वरिष्ठ नेताओं को दी प्राथमिकता

कांग्रेस ने अपनी चौथी लिस्ट जारी करते हुए अमीन खान जिनकी उम्र 85 साल से अधिक है, वहीं दूसरे वरिष्ठ नेता हरिमोहन शर्मा जिनकी उम्र 75 साल है उन्हें भी इस साल के चुनाव में पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है। बता दें कि अमीन खान को शिव विधानसभा सीट से पार्टी ने मौका दिया है। ऐसे में बताया जा रहा है कि कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की लिस्ट में परंपरा और रिवाज को दरकिनार नहीं किया है।

चुनावी समीकरण 2023

राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग 25 नवंबर को होगा। चुनवी परिणाम 3 दिसंबर को घोषित किया जाएगा। ऐसे में सभी राजनीतिक दलों ने अपने प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर दी है। वहीं शेष सीट पर जल्द ही उम्मीदवारों का नाम ऐलान किया जाएगा।

Ad Image
Latest news
Related news