Monday, September 16, 2024

Rajasthan Weather: दिवाली से पहले बढ़ी ठंड़क, नवंबर के पहले हफ्ते से ठिठुराने लगी सर्दी

जयपुर। राजस्थान के मौसम में अक्टूबर खत्म होते ही बदलाव देखने को मिल रहा है। राज्य में एक नए वेस्टर्न डिस्टर्बेंस सक्रिय के वजह से कई जिलों में बरसात होने के आसार है। IMD ने राजस्थान मरुस्थल के मौसम को लेकर एक नोटिस जारी की है। नोटिस के मुताबिक बताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में मौसम शुष्क बना रहेगा। वहीं पिछले दिन यानी 30 अक्टूबर को कई जिलों में कमजोर पश्चिमी विक्षोभ अलर्ट होने से हल्की से तेज बारिश देखने को मिली। बीकानेर संभांग के साथ-साथ सीमावर्ती इलाकों में बादल छाने के साथ हल्की बूंदाबूंदी भी देखा गया।

पारा लुढ़कने से बढ़ी सर्दी

जयपुर मौसम विभाग ने बताया है कि आने वाले दिनों में बारिश का कोई अनुमान नहीं है। वहीं आगामी दिनों में तापमान सामान्य बना रहेगा। हालांकि बीते दिनों में हुई बारिश के कारण कुछ इलाकों में सर्दी बढ़ सकती है। अगर बात राजस्थान के कुछ जिलों की करें तो कुछ जिलों में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री से कम दर्ज किया जा रहा है। वहीं अनुमान है कि आने वाले दिनों में और तापमान नीचे जा सकता है। ठंड को देखते हुए लोग गर्म कपड़े पहनना शुरू भी कर दिए है।

सीमावर्ती इलाकों में बारिश

राज्य के सीमावर्ती इलाकों में बारिश की संभावना है। इस कारण इन इलाकों का तापमान और नीचे जा सकता है। वहीं मौसम विभाग ने इन इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए चेतावनी जारी की है।

मौसम ड्राई रहने की संभावना

जयपुर मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में आगामी कुछ दिनों तक मौसम ड्राई रहने का आसार है. इस कारण तापमान में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है. इस दौरान प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ का हल्का प्रभाव बना रहेगा. जिस कारण जैसलमेर, बीकानेर, चूरू और श्रीगंगानगर जिलों में बारिश होने की संभावना है. हालांकि, जयुपर में मौसम शुष्क और सामान्य बना रहेगा.

Ad Image
Latest news
Related news