Thursday, September 19, 2024

Rajasthan Election: कौन है नौक्षम चौधरी? भाजपा से टिकट मिलते ही क्यों हुई सोशल मीडिया पर वायरल?

जयपुर। राजस्थान विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है। ऐसे में बीजेपी ने अपनी तीसरी और चौथी लिस्ट जारी कर दी है। बता दें कि भरतपुर जिले की कामां विधानसभा सीट से बीजेपी ने नौक्षम चौधरी को मैदान में उतारा है। पार्टी से टिकट मिलने के बाद अचानक नौक्षम चौधरी चर्चा का विषय बन गई हैं। नौक्षम पहले भी हरियाणा से विधानसभा चुनाव लड़ चुकी है। तो आईए बताते हैं कौन है नौक्षम चौधरी?

अचानक चर्चा में आ गई

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए गुरुवार को बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट जारी की। पार्टी ने इस लिस्ट में 58 उम्मीदवारों के नामों पर मुहर लगाई है। बीजेपी ने कामां विधानसभा सीट से नौक्षम चौधरी को मैदान में उतारा है। वहीं टिकट मिलने के बाद नौक्षम चौधरी चर्चा का विषय बन गई।

नौक्षम का पूरा प्रोफ़ाइल

नौक्षम चौधरी ने अपनी शिक्षा विदेश से प्राप्त की है। वह वर्तमान में हरियाणा के सेवानिवृत न्यायिक अधिकारी राम सिंह चौधरी की बेटी हैं। नौक्षम चौधरी हरियाणा के पेमाखेड़ा गांव से आती हैं। इन्हें 10 भाषाओं का ज्ञान भी है। बता दें कि नौक्षम ने राजनीतिक करियर की शुरुआत मिरांडा कॉलेज से किया है। वह मिरांडा कॉलेज की छात्र संघ नेता भी रह चुकी है। इसके पश्चात वह आगे की पढ़ाई करने के लिए विदेश चली गई। साल 2019 में वह बीजेपी में शामिल हुई। इसके बाद भाजपा ने नौक्षम चौधरी को हरियाणा विधानसभा चुनाव में पुनहाना विधानसभा क्षेत्र से उम्मीदवार घोषित कर चुनाव लड़ाया लेकिन उस दौरान नौक्षम चौधरी को जीत हासिल नहीं हुई।

दो बागियों का चुनाव लड़ना तय

आपको बता दें कि पूर्व विधायक मदमोहन सिंघल, अमीन पठान, पूर्व मंत्री नासुरू खान जुम्मे, पूर्व विधायक समसुल हसन समेत चार उम्मीदवार कामां सीट से टिकट की दावेदारी कर रहे थे। ऐसे में नौक्षम चौधरी को उम्मीदवार घोषित होने के बाद विरोध शुरू हो गया है। वहीं अगर बात करें कांग्रेस की तो कांग्रेस भी बीजेपी के उम्मीदवार घोषित होने का बेसब्री से इंतजार कर रही थी। कामां सीट से मौजूदा विधायक कांग्रेस की जाहिदा खान हैं। बताया जा रहा है कि इस सीट पर दो बागियों का चुनाव लड़ना फिक्स है।

Ad Image
Latest news
Related news