Thursday, September 19, 2024

Rajasthan: उत्तर भारत में लगे भूकंप के जोरदार झटके, राजस्थान में हड़कंप, घरों से बाहर निकले लोग

जयपुर। शुक्रवार रात राजस्थान की राजधानी जयपुर समेत कई जिलों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के झटके रात 11:32 मिनट पर कुछ सैकण्ड के लिए ही सही लेकिन महसूस किया गया। इस कारण लोग घरों से बाहर निकल गए। वहीं कुछ लोग उस समय टीवी देखने और अपने कार्यों में मशगूल थे। भूकंप के अचानक झटके से लोग डर के मारे घरों से बाहर निकल गए। बता दें कि राजधानी जयपुर के साथ भरतपुर और झुंझुनूं जिले में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए।

भूकंप का केंद्र नेपाल

भूकंप का केंद्र नेपाल था। वहीं राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान सेंटर के अनुसार भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.4 मापी गई है। राजस्थान के साथ-साथ दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश और बिहार में भी दो बार झटके महसूस किए गए। हालांकि उत्तर भारत में कहीं भी जान-माल के नुकसान की जानकारी नहीं है।

माउंट आबू में झटका

बता दें कि शुक्रवार सवेरे करीब 9 बजकर 10 मिनट पर राजस्थान के पर्यटन स्थल माउंट आबू में भूकंप का हल्का झटका महसूस किया गया। इस दौरान भी लोग घरों से बाहर आ गए। इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों जैसे सालगांव, अचलगढ़, आरणा, उत्तरज, शेरगांव आदि में भी कंपन्न होने के ख़बर मिली है।

नेपाल में हुई तबाही

भूकंप का केंद्र नेपाल में अबतक 128 लोगों की मौत की ख़बर सामने आ रही है। भूकंप के जोरदार झटके से नेपाल में कई घर गिर गए, सैकड़ों लोग घायल भी हुए है। बताया जा रहा है कि भूकंप का केंद्र जाजरकोट जिले में 10 km की गहराई में था। भारत में भी करीब 40 सेकंड तक भूंकप के झटके महसूस किए गए। अबतक कि सबसे शक्तिशाली भूकंप 2015 का बताया गया है। उस दौरान भूकंप की तीव्रता 7.8 थी। इस तीव्रता के साथ आई भूकंप पूरे नेपाल को हिलाकर रख दिया था। उस दौरान 12 हजार से अधिक लोगों की मौत भी हुई थी और हजारों की संख्या में लोग घायल भी हुए थे।

Ad Image
Latest news
Related news