Monday, September 16, 2024

Rajasthan Election: सियासी घमासान के बीच कांग्रेस ने क्यों दी शांति धारीवाल को टिकट ?

जयपुर। देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने जा रहा है। ऐसे में चुनाव को देखते हुए राजनीतिक दलों ने अपने-अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। बता दें कि चुनावी राज्य छत्तीसगढ़ और मिजोरम में पहले चरण की वोटिंग सात नवंबर को होगी। वहीं राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 25 नवंबर को होगा। इसको देखते हुए कांग्रेस ने रविवार को राजस्थान के लिए अपने शेष 21 उम्मीदवारों की 7वीं लिस्ट जारी कर दी है। खास बात यह है कि पार्टी ने इस लिस्ट में वरिष्ठ नेता शांति धारीवाल को भी कोटा उत्तर सीट से टिकट दिया है। वहीं झालरापाटन से रामलाल चौहान को टिकट मिला है। इस सीट से भाजपा ने राजस्थान की पूर्व CM वसुंधरा राजे को भी टिकट दिया है। बतादें कि इस बार इस सीट पर सियासी घमासान देखने को मिलेगा।

धारीवाल को कोटा उत्तर सीट से मिला मौका

बता दें कि बीते देर रात कांग्रेस ने राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए 21 उम्मीदवारों की अपनी सातवीं लिस्ट जारी कर दी है। शांति धारीवाल को कोटा उत्तर विधानसभा क्षेत्र से टिकट दिया गया है। पार्टी ने नागौर से बीजेपी उम्मीदवार ज्योति मिर्धा के विरोध में मिर्धा परिवार के ही अन्य सदस्य हरेंद्र मिर्धा को अपना प्रत्यशी बनाया है। इस लिए बता दें कि इस बार इस सीट पर मुकाबला दिलचस्प होने वाला है। एक दिन पहले कांग्रेस ने शनिवार को 22 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी की थी। इस लिस्ट में सबसे प्रमुख आरआर तिवाड़ी का नाम शामिल है, जिसे पार्टी ने महेश जोशी की जगह दे दी है।

शांति धारीवाल को मिला मौका

कांग्रेस ने कोटा उत्तर सीट से कैबिनेट मंत्री शांति धारीवाल को मौका दिया है और कामा सीट से राजस्थान सरकार की मंत्री जाहिदा खान को टिकट दिया है। शनिवार को कांग्रेस ने राज्य सरकार के अन्य मंत्री महेश जोशी का टिकट काट दिया था। इसके बाद धारीवाल के टिकट को लेकर संशय की हालात दिख रहा था। बता दें कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नजदीकी नेता धारीवाल और सीपी जोशी को 2022 में कांग्रेस विधायक दल की अहम बैठक से अलग एक समानांतर बैठक बुलाने का जिम्मेदार बताया जाता है। वहीं इस मामले में कांग्रेस के केंद्रीय नेतृत्व ने इसे अनुशासनहीनता कहा था।

Ad Image
Latest news
Related news