Thursday, September 19, 2024

Weather Update: राजस्थान में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, होगी बारिश, बढ़ेगी ठंड

जयपुर। देश भर के मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। ऐसे में राजस्थान का मौसम भी बदल रहा है। राजस्थान के पूर्वी-पश्चिमी हिस्सों के तापमान में बदलाव देखने को मिल रहा है। वैसे प्रदेश भर में ठंड की शुरूआत हो चुकी है लेकिन फिलहाल सुबह और शाम को ही ठंड का अहसास होता है। वहीं कई जिलों में दिन का पारा अभी भी उतार-चढ़ाव वाला ही देखा जा रहा है।

कुछ हिस्सों में बारिश के आसार

अभी भी दिन में लोगों को छाव की जरूरत पड़ रही है। वैसे अब प्रदेश के लगभग जिलों में 36 डिग्री से ज्यादा पारा दर्ज नहीं किया जा रहा है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक 9 और 10 नवंबर को एक पश्चिमी विक्षोभ बनने के वजह से पश्चिमी राजस्थान के कुछ जिलों में आंशिक बारिश होने के अनुमान है।

किसानों के लिए लाभकारी

बता दें कि सर्दी के मौसम में बारिश किसानों के लिए काफी लाभकारी माना जाता है। वहीं प्रदेश भर में रबी की अधिकांश फसलों की बुवाई हो गई है। मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान में आगामी चार से पांच दिनों में बारिश के कोई आसार नहीं दिख रहा है। जिस कारण फिलहाल मौसम शुष्क बना रहेगा।

आज (सोमवार) का तापमान –

राजधानी जयपुर में आज का अधिकतम पारा 31 तो न्यूनतम पारा 22 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्मीद है। हवा में 32 mm नमी दर्ज किया गया है। हालांकि दिन के समय बादल के साथ-साथ धूप भी खिली रहेगी। वहीं हवा की गुणवत्ता की बात करें तो जयपुर में AQI लेवल 185 दर्ज किया गया है।

Ad Image
Latest news
Related news